इस कंपनी ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 5G सपोर्ट वाला Snapdragon 855 चिपसेट

Written by: December 5, 2018 11:36 am

नई दिल्ली। चिपसेट बनाने वाली कंपनी Qualcomm ने अपने पहले 5G सपोर्ट वाले प्रोसेसर Snapdragon 855 को पेश किया है। बता दें, Maui में आयोजित Snapdragon समिट के पहले दिन इस प्रोसेसर को पेश किया गया। इस समिट के पहले दिन 5G तकनीक और इसके इनोवेशन की बातें मुख्य आकर्षण का केन्द्र रही। Qualcomm भारत समेत अन्य देशों में 5G नेटवर्क को बढ़ाने के लिए तत्पर है। कंपनी ने 5G नेटवर्क पर आधारित एक स्मार्टफोन को इस प्रोसेसर के साथ रेफरेंस के लिए शोकेस किया।

वहीं Qualcomm के प्रेसिडेंट क्रिस्टिआनो आर अमोन ने समिट के पहले दिन 5G नेटवर्क के बारे में बताते हुए अपने की-नोट में कहा, 5G के भविष्य के लिए mmWave एक फाउंडेशन की तरह काम करेगा। अपने की नोट में उन्होंने कहा 5G स्मार्टफोन्स के लिए राहें मौजूदा 4G इनेब्लड स्मार्टफोन्स की तरह आसान नहीं होगा।

आपको बता दें कि 2019 की पहली छमाही में 5G को दुनिया के क देशों में रोल आउट किया जा सकता है। इसकी वजह से तमाम स्मार्टफोन कंपनियां अमेरिका, यूरोप, जापान, दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया और चीनी बाजार में अपने 5G स्मार्टफोन्स को लॉन्च करने की तैयारी में है। 2020-21 में 5G को भारत और लैटिन अमेरिका में रोल आउट किया जाएगा।

Snapdragon 855 के फीचर्स

Snapdragon 855 दुनिया का पहला व्यावसायिक मोबाइल प्लेटफार्म है जो प्रीमियम टीयर के स्मार्टफोन्स के लिए डिजाइन किया गया है। इस समिट के अगले दिन इस प्रोसेसर के बारे में और ज्यादा बताया जाएगा। Qualcomm के जनरल मैनेजर अलेक्स ने समिट के पहले दिन Snapdragon 855 प्रोसेसर के फीचर्स के बारे में कुछ बातें बताई। यह प्रोसेसर sub-6 GHz और mmWave को सपोर्ट करेगा।

यह Qualcomm की चौथी जेनरेशन का ऑन डिवाइस AI इंजन होगा जो 4K HDR वीडियो को कैप्चर कर सकेगा। इसके अलावा इसमें सिनेमा-ग्रेड फोटोग्राफी क्षमता भी होगा। इस 7 नैनोमीटर के चिप में 3D सोनिक सेंसर भी लगा होगा।