Connect with us

टेक

साल की पहली छहमाही में भारतीय प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार पर सैमसंग शीर्ष स्थान पर रहा

गैलेक्सी ए 71 (Galaxy A71) और ए 51 (Galaxy A51) डिवाइस की सफलता के साथ ही सैमसंग (Samsung) ने इस साल की पहली छहमाही में भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन (Smarthphone) बाजार (25,000-50,000 रुपये) में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

Published

on

नई दिल्ली। गैलेक्सी ए 71 (Galaxy A71) और ए 51 (Galaxy A51) डिवाइस की सफलता के साथ ही सैमसंग (Samsung) ने इस साल की पहली छहमाही में भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन (Smarthphone) बाजार (25,000-50,000 रुपये) में शीर्ष स्थान हासिल किया है। एक नई रिपोर्ट में शुक्रवार को यह घोषणा की गई। सीएमआर इंडिया मोबाइल हैंडसेट की समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज सैमसंग ने 2020 के पहले छह महीनों के दौरान 37 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा किया।

इसके साथ ही एप्पल ने देश में 26 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ (वर्ष-दर-वर्ष) 14 प्रतिशत की वृद्धि के साथ प्रीमियम सेगमेंट में अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखा। वहीं प्रीमियम सेगमेंट में वनप्लस ने 2020 की पहली छमाही में 15 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

सीएमआर में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) विश्लेषक आनंद प्रिया सिंह ने कहा, महामारी के कारण, 2020 की पहली छमाही कई चुनौतियों के साथ सामान्य रूप से समग्र स्मार्टफोन उद्योग के लिए एक कठिन अवधि रही। हालांकि, प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट सबसे कम प्रभावित क्षेत्रों में से एक रहा। वास्तव में, यह सेगमेंट मजबूत उपभोक्ता मांग और अच्छी आपूर्ति के कारण बढ़ता रहा।

Samsung-Galaxy-A51

कुल मिलाकर, प्रीमियम सेगमेंट में स्मार्टफोन की बिक्री (शिपमेंट) देश में 2020 की पहली छमाही के दौरान वर्ष दर वर्ष के हिसाब से 18 प्रतिशत बढ़ी है। जनवरी-जून अवधि में इस सेगमेंट में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट का पांच प्रतिशथ हिस्सा रहा। समग्र प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में सैमसंग का वर्चस्व अच्छी आपूर्ति, आकर्षक छूट और स्मार्ट चैनल रणनीतियों के माध्यम से संभव हुआ।

apple

इस सेगमेंट में सैमसंग गैलेक्सी ए 71 स्टार के तौर पर उभरा, जिसने इस सेगमेंट में 19 प्रतिशत का योगदान दिया। वहीं एप्पल के लिए, आईफोन 11 ने वर्ष के शुरूआती भाग में अच्छी बाजार प्रतिक्रिया प्राप्त करना जारी रखा। रिपोर्ट के अनुसार, भारत के प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट संभावित रूप से 2020 की दूसरी छमाही में वर्ष दर वर्ष के हिसाब से 20 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। इस दौरान त्योहारी सीजन में विभिन्न तकनीकी दिग्गजों की ओर से कई नए डिवाइस पेश किए जाने की उम्मीद है।

Advertisement
Advertisement
देश4 hours ago

Gujarat News : ‘बोला विरमगाम, योगी जी को जय श्रीराम’, रोड शो में केसरिया फहरा, यूपी के बाबा का जोरदार इस्तकबाल

Imran Khan 123
दुनिया4 hours ago

Imran Khan : रावलपिंडी में जनसभा के दौरान नवाज परिवार पर बरसे इमरान खान, पाकिस्तान की सभी विधानसभाओं से PTI के इस्तीफे का किया ऐलान

देश6 hours ago

Politics : रेवड़ी संस्कृति’ की राजनीति बंद हो, शिक्षा केन्द्रित राजनीति नए भारत का मुद्दा होगी : याज्ञवल्क्य शुक्ल

देश6 hours ago

RTI On Imam’s Salary : ‘हिंदुओं के साथ विश्वासघात’ है इमामों को सैलरी दिया जाना, दिल्ली सरकार के फैसले पर क्यों भड़के केंद्रीय सूचना आयुक्त?

देश7 hours ago

Gujarat: गुजरात चुनाव के बीच वनवासी व आदिवासी मसले पर जंग, राहुल के बयान से गरमाई सियासत; जानिया क्या है पूरा बवाल

Advertisement