भारतीयों के लिए खुशखबरी, होने जा रहा है एच-1बी वीजा नियमों में बड़ा बदलाव

Written by Newsroom Staff January 12, 2019 8:00 am

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच-1बी वीजा धारकों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि उनका प्रशासन जल्द ही इसमें बदलाव लाएगा। इस नए परिवर्तन से जहां उन्हें यहां रहने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी वहीं उनकी नागरिकता का संभावित मार्ग भी खुलेगा।

Donald Trump

बता दें, ट्रंप ने शुक्रवार को किए ट्वीट में कहा कि उनका प्रशासन एच-1बी वीजा नीतियों में अमूलचूल परिवर्तन की योजना बना रहा है। इसमें अमेरिका में करियर विकल्प चुनने को प्रतिभाशाली और अत्यधिक कुशल लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा।

ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका में एच-1बी वीजा धारक आश्वस्त हो सकते हैं कि बदलाव जल्द होंगे जिससे आपको यहां रूकने में आसानी होगी और आपको भरोसा मिलेगा। साथ ही इससे यहां की नागरिकता लेने का संभावित रास्ता खुलेगा। हम प्रतिभाशाली और उच्च कौशल लोगों को अमेरिका में कॅरियर बनाने के लिए बढ़ावा देंगे।’’

ट्रम्प का ट्वीट भारतीय पेशेवरों और खासकर आईटी क्षेत्र के पेशेवरों के लिए अच्छी खबर के रूप में सामने आया है, जिन्हें ग्रीन कार्ड अथवा स्थायी कानूनी निवास पाने में वर्तमान में करीब एक दशक तक का इंतजार करना पड़ता है।

दरअसल राष्ट्रपति शासनकाल के प्रथम दो वर्षों में ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा धारकों के वहां अधिक समय तक ठहरने, विस्तार और नया वीजा हासिल करना कठिन बना दिया था। भारतीय आईटी पेशेवर एच-1बी वीजा की काफी चाहत रखते हैं। यह गैर आव्रजन वीजा है जिसमें अमेरिकी कंपनियां विशेषज्ञ विदेशी कामगारों को रोजगार पर रखती हैं।

Facebook Comments