Rajasthan schools Re-Open: राजस्थान में 2 नवंबर से खुल सकते हैं 10वीं और 12वीं तक के स्कूल

Rajasthan schools Re-Open: राजस्थान (Rajasthan) में 2 नवंबर से 10वीं और 12वीं तक के स्कूल खुल (Schools Re-Open) सकते हैं। शिक्षा विभाग (Education Department) कोशिश कर रहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की वजह से पिछले सात महीनों से बंद पड़े स्कूलों को जल्द से जल्द खोला जाए।

Avatar Written by: October 27, 2020 5:49 pm

नई दिल्ली। राजस्थान (Rajasthan) में 2 नवंबर से 10वीं और 12वीं तक के स्कूल खुल (Schools Re-Open) सकते हैं। शिक्षा विभाग (Education Department) कोशिश कर रहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की वजह से पिछले सात महीनों से बंद पड़े स्कूलों को जल्द से जल्द खोला जाए। इस संंबंध में प्रयास किया जा रहा है कि चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोला जाए। ऐसे में पहले चरण में कक्षा 10 से 12वीं तक के लिए 2 नवंबर से स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है।

Schools

इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट में राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि तीन दिन पहले, राज्य शिक्षा विभाग ने 2 नवंबर को सीनियर कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने के लिए राज्य सरकार को एक तैयार प्रस्ताव भेजा था। अब सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार है। राज्य सरकार की मंजूरी मिलने के बाद फिर स्कूलों को खोला जा सकता है।

haryana school
शिक्षा मंत्री के मुताबिक, इस संबंध में एक डिटेल्ड SOP का मसौदा तैयार किया गया है और राज्य सरकार को भी भेजा गया है। अब सरकार से अनुमति का इंतजार है। शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि, हमारी चिंता यह है कि कम से स्कूलों को 150 दिनों के लिए खोला जा सके, क्योंकि इतने दिन एक अकादमिक स्कूल सत्र के संचालन के लिए न्यूनतम आवश्यकता है।

CORONAVIRUS

शून्य शैक्षणिक सत्र जैसा कोई विचार नहीं है। शिक्षा विभाग की ओर से भेजी गई एसओपी में शिक्षकों और छात्रों के लिए दिशा-निर्देश शामिल हैं, जिसमें स्कूल के फर्नीचर, स्टेशनरी, शौचालय, पानी की टंकी आदि की सफाई, हाथ धोने की व्यवस्था, खुद की कलम, किताबें और नोटबुक का उपयोग करना, घर का बना खाना खाना, अपनी बोतलों में पानी पीना, बार-बार सैनेटाइजर से हाथ साफ करना जैसी तमाम चीजें शामिल हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost