आज से रेलवे काउंटर के अलावा इन जगहों से कर सकेंगे टिकट की बुकिंग

Avatar Written by: May 22, 2020 8:37 am

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए भारतीय रेल मंत्रालय ने एक राहत भरी खबर दी है। ट्रेनों के संचालन के अलावा अब टिकट बुकिंग की सुविधा में विस्तार किया गया है। 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग पहले रेलवे की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से ही हो सकती थी, लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों के लिए टिकट काउंटर  के साथ-साथ कई और विकल्प भी खोल दिए हैं।

Railway Ticket counter

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक अब यात्री एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK) से टिकट बुक करवा सकेंगे। यही नहीं, यात्री IRCTC के आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकट बुक करवा सकते हैं।। इन सभी काउंटर से यात्री टिकट बुक करवाने के साथ ही उन्हें कैंसिल भी करवा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान यात्रियों को सामाजिक दूरी का ख्याल रखना होगा।

indian_railwayticket

इन सभी माध्यमों से टिकटों की बुकिंग यात्री 22 मई यानी शुक्रवार से कर सकेंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर इन सभी जानकारियों के बारे में अवगत कराया। हालांकि, रेलवे के मुताबिक फिलहाल कुछ ही स्टेशनों पर काउंटर खोले जाएंगे और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

सेंट्रल रेलवे ने अपने जोन के काउंटर्स की लिस्ट जारी कर दी है जहां से यात्री काउंटर टिकट बुक करवा सकते हैं। इनमें मुंबई डिविजन, नागपुर डिविजन, भुसवल डिविजन, सोलापुर डिविजन और पुणे डिविजन के रेलवे काउंटर शामिल हैं।

वहीं पश्चिमी रेलवे ने कहा कि शुक्रवार से चुनिंदा रेलवे काउंटर खोल दिए जाएंगे। यात्रियों से निवेदन है कि वो अपने नजदीक के रेलवे काउंटर के खुलने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद ही घर से टिकट बुकिंग के लिए निकलें।

western Railway

बता दें कि ये सभी नियम एक जून से चलने वाली 200 पैसेंजर्स ट्रेन की टिकट बुकिंग के लिए मान्य होंगे। इन 200 ट्रेनों के अलावा एसी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। इन 200 ट्रेनों में जनरल बोगी के लिए भी यात्री टिकट बुक करवा सकते हैं। यानी किसी भी बोगी में बिना कंफर्म टिकट के यात्रियों को यात्रा की इजाजत नहीं होगी। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना अनिवार्य होगा।