लोकसभा चुनाव में भी सबसे सटीक गया था एक्सिस का एग्जिट पोल, बनी सबसे विश्वसनीय एजेंसी

एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल लगातार एक के बाद दूसरे इतिहास रचता जा रहा है। हरियाणा के चुनाव में इस पोल की धूम रही है। यह अकेला ऐसा एग्जिट पोल रहा जिसने हरियाणा के सटीक नतीजे बताए। मगर यह पहली बार नहीं हुआ है।

Written by: October 24, 2019 6:01 pm

नई दिल्ली। एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल लगातार एक के बाद दूसरे इतिहास रचता जा रहा है। हरियाणा के चुनाव में इस पोल की धूम रही है। यह अकेला ऐसा एग्जिट पोल रहा जिसने हरियाणा के सटीक नतीजे बताए। मगर यह पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले लोकसभा चुनाव में भी यह एजेंसी सबसे सटीक नतीजे बताकर अपनी ताकत का परिचय दे चुकी है।

pm modi

2019 के लोकसभा चुनाव में भी एक्सिस ने अपने एग्जिट पोल में साफ कर दिया था कि पूरे देश में मोदी मैजिक चल रहा है और  2014 की तर्ज पर मध्य प्रदेश, राजस्थान, गोवा, गुजरात, छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र में बीजेपी को भारी सीटें मिलने की उम्मीद है। एक्सिस ने इस चुनाव में एनडीए को 339 से 365 सीटें, यूपीए को 77 से 108 सीटें और अन्य को 69 से 95 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की थी जो एकदम सटीक बैठी।

bihar election 2

एक्सिस के पास देश के 29 राज्यों के 711 जिलों में सर्वे करने के लिए सटीक तंत्र मौजूद है। इसी का असर है कि इस एजेंसी के नतीजे लगातार सत्य के करीब जा रहे हैं। एक्सिस इसके पहले भी 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव और 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव की एकदम सटीक भविष्यवाणी कर चर्चा में आ गई थी।

exit poll

पिछले लोकसभा चुनाव में राज्यों में भी एक्सिस के दिए आंकड़े एकदम सटीक बैठे थे। उदाहरण के लिए एक्सिस ने बताया था कि बिहार का एग्जिट पोल सबसे ज्यादा चौंकाने वाला होगा। यहां एनडीए को 38 से 40 सीटें मिल सकती हैं। इस पोल में दिल्ली की सातों सीट बीजेपी के खाते में जाती दिखाई गयीं थीं। इसके साथ ही एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गोवा में क्लीन स्वीप की बात कही गई थी जो सटीक साबित हुई।

एक्सिस ने काफी बड़े सैंपल साइज का पोल किया था। इसमे 542 सीटों पर 7 लाख से अधिक वोटर्स से बात करके यह अनुमान लगाए गए थे। एक्सिस के इस पोल में पश्चिम बंगाल में भी सटीक उलटफेर की भविष्यवाणी की गई थी। इसके मुताबिक पश्चिम बंगाल की कुल 42 सीटों में से बीजेपी के पास 19 से 23 और टीएमसी को 19 से 22 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था।

इसी तरह यूपी बिहार की लोकसभा सीटों के संदर्भ में भी एक्सिस के पोल एकदम सटीक निकले थे। इसमे एनडीए को उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में 62 से 68 सीटें मिलती दिखाई गई थीं जो एकदम सही निकली। बिहार की कुल 40 सीटों में से एनडीए को 38 से 40 सीटें मिलती दिखने का अनुमान था जो सटीक साबित हुआ। हरियाणा की सभी 10 सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिखाई गई थीं और दिल्ली की सातों सीट पर बीजेपी फिर से काबिज होने का अनुमान लगाया गया था जो सही साबित हुआ है।

एक्सिस ने 7 लाख 42 हजार 187 मतदाताओं से उनकी राय के आधार पर ये सबसे बड़ा एग्जिट पोल किया गया है। ये 2014 के सैंपल साइज से 20 गुना ज्यादा बड़ा था।