‘Article 370 के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे अखिलेश यादव को पुलिस घसीटते हुए थाने ले गई’, देखें वायरल वीडियो का सच

‘Article 370 के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे अखिलेश यादव को पुलिस घसीटते हुए थाने ले गई’। इस कैप्शन के साथ वायरल वीडियो में आवाज आ रही है कि ‘ये कैसा रवैया है देखिए कैसे गिरफ्तारी की गई…ये कौन सा तरीका है गिरफ्तारी का’…इस वीडियो में पुलिसवालों और अखिलेश यादव व उनके समर्थकों के बीच धक्कामुक्की होते हुए देख सकते हैं

Written by Newsroom Staff August 13, 2019 8:07 pm

खबर जो वायरल हुई 

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव का वीडियो वायरल हुआ है।  ‘Article 370 के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे अखिलेश यादव को पुलिस घसीटते हुए थाने ले गई’। इस कैप्शन के साथ वायरल हुए वीडियो में आवाज आ रही है कि ‘ये कैसा रवैया है देखिए कैसे गिरफ्तारी की गई…ये कौन सा तरीका है गिरफ्तारी का’…इस वीडियो में पुलिसवालों और अखिलेश यादव व उनके समर्थकों के बीच धक्कामुक्की होते हुए देख सकते हैं। यही नहीं वीडियो में अखिलेश यादव यह भी कहते दिख रहे हैं कि ‘इस तरह पार्टी का प्रदर्शन लगातार चलता रहेगा।’

 

असर क्या हुआ?

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद से कई तथ्यों को गलत तरीके से पेश कर वायरल किया जा रहा है। कहीं कश्मीर की स्थिति को लेकर तो कहीं धारा 370 पर नेताओं की प्रतिक्रियाओं को लेकर। इसी बीच अखिलेश यादव का ये वीडियो भी तेजी से वायरल किया गया। अलग-अलग ग्रुप में ये वीडियो देखा गया।

फैक्ट क्या है?

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव का यह वीडियो काफी पुराना है। यह वीडियो साल 2011 का है, तत्कालीन मायावती सरकार के विरोध में अखिलेश यादव सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करने उतरे थे। इस वीडियो की क्लिप आपको यूट्यूब पर भी देखने को मिल जाएगी। टाइम्स नाऊ के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को देखा जा सकता है।

इसके अलावा आपको बता दें कि इस वीडियो को इससे पहले भी इस वीडियो को वायरल करने की कोशिश की गई थी उस वक्त कैप्शन कुछ और दिया गया था। पहले इस वीडियो को ‘बहुत ही बदतमीजी की योगी सरकार की पुलिस ने यूपी के पूर्व चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव जी के साथ’ कैप्शन देकर वायरल करने की कोशिश की गई थी।

सच/अफवाह

स्पष्ट है कि पूर्व सीएम अखिलेश यादव यह वीडियो गलत तथ्य के साथ जोड़कर वायरल किया जा रहा है जो सत्य नहीं है।