क्या कोलकाता में रैली के दौरान मंच पर गिरे अमित शाह?, जानिए वायरल वीडियो का सच

Amit Shah: सोशल मीडिया पर इस वीडियो को कोलकाता(Kolkata) का होने का दावा किया जा रहा है जो गलत है। इस वीडियो को इस दावे के साथ भी शेयर किया जा रहा है कि कोलकाता में रैली के दौरान किसानों को देखकर भागते वक्त अमित शाह(Amit Shah) गिर पड़े।

Avatar Written by: February 17, 2021 6:34 pm

नई दिल्ली। सोशल मीडिया के दौर में कंटेंट के साथ छेड़छाड़ कर उसे पेश करना फैशन हो गया है और जब चुनावी माहौल हो तो इसका फायदा लेने की खूब कोशिश होती है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि गृहमंत्री अमित शाह कोलकाता में रैली के दौरान एक मंच से गिर गए। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव हैं लिहाजा सोशल मीडिया पर इस तरह के भ्रामक कंटेंट भी आ सकते हैं। न्यूजरूमपोस्ट की टीम ने इस वीडियो को लेकर पड़ताल की तो पता चला कि यह वीडियो पुराना है और पश्चिम बंगाल से इसका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है।

Amit shah slip

यह वीडियो 24 नवंबर 2018 का है जब मध्य प्रदेश के अशोक नगर में चुनावी जनसभा की थी। इस दौरान उनका पैर फिसल गया था।


सोशल मीडिया पर इस वीडियो को कोलकाता का होने का दावा किया जा रहा है जो गलत है। इस वीडियो को इस दावे के साथ भी शेयर किया जा रहा है कि कोलकाता में रैली के दौरान किसानों को देखकर भागते वक्त अमित शाह गिर पड़े, जो कि सच नहीं है।

इस वीडियो की पड़ताल करने पर पुराने लिंक आपको मिल जाएंगे, जिनसे वायरल किया जा रहे वीडियो की सच्चाई का पता चल जाता है। जाहिर है पश्चिम बंगाल में चुनावी माहौल है और केंद्र के खिलाफ किसानों के आंदोलन को जोड़ते हुए यह भ्रामक न्यूज फैलाने की कोशिश भर है।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा गलत है। ऐसे भ्रामक तथ्यों से खुद भी बचे और अगर कोई आपको फॉरवर्ड करता है तो उसे भी आगाह करें।

Support Newsroompost
Support Newsroompost