‘बांग्लादेशी टका के आगे भारतीय रूपया हुआ कमजोर’, क्या है वायरल मैसेज का सच

सोशल मीडिया पर जो पोस्ट शेयर की जा रही है उनके मुताबिक ”बांग्लादेश का टका जो 1 ₹ का भी नहीं था आज 15 पैसे ऊपर हो गया , ये भी दिन देखना बाक़ी रह गया था !” इस तरह के मैसेज को वायरल किया जा रहा है।

Written by: August 28, 2019 6:57 pm

खबर जो वायरल हुई

मौजूदा भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर कांग्रेस मोदी सरकार को घेर रही है। डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी पर सवाल उठा रही है तो वहीं इन सबके बीच सोशल मीडिया पर बांग्लादेश की करेंसी को मजबूत बनाते हुए रुपए को कमजोर दिखाने के संदेश वायरल होने लगे हैं। सोशल मीडिया पर जो पोस्ट शेयर की जा रही है उनके मुताबिक ”बांग्लादेश का टका जो 1 ₹ का भी नहीं था आज 15 पैसे ऊपर हो गया , ये भी दिन देखना बाक़ी रह गया था !” इस तरह के मैसेज को वायरल किया जा रहा है।

Mateenuddin Jagirdar Shaikh
August 24 at 8:25 PM ·

असर क्या हुआ?
सोशल मीडिया पर फिर चाहे ट्वीटर हो या फेसबुक इस खबर को वायरल किया गया। लोगों ने इस संदेश की सच्चाई जाने बगैर भारत में मंदी को लेकर बातें करनी शुरू कर दीं। ‘टका भी आज रुपए पर चढ़ बैठा या रुपए दो, 100 टका लो.मंदी भारत की, विकास बांग्लादेश का’ जैसे कमेंट करने शुरू कर दिए।

इस खबर का असर यहां तक हुआ फिल्म अभिनेत्री ने इसे रिट्वीट कर दिया, हालांकि बाद में उन्होंने इसे डिलीट कर दिया। यही नहीं यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी तंज कस दिया। उन्होंने बयान दिया कि पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश का ‘टका’ हमारे ‘रुपए’ से बेहतर है।

फैक्ट क्या है?

इस खबर को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा की गई। इंटरनेट पर सर्च करने में जो तस्वीर सामने आई लोगों ने उसका आंकलन गलत करके तथ्यों को वायरल कर दिया। हम आपको दो तस्वीरें दिखाते हैं जिनमें साफ हो जाता है कि 1 बांग्लादेशी टके के एवज का मतलब 85 पैसे के आसपास है।

दूसरी तस्वीर एक्सई डॉटकॉम से ली गई है जहां पर आपको भारतीय करेंसी और बांग्लादेश की करेंसी का फर्क साफ तौर पर दिख जाएगा। 28 अगस्त तक 1 टका के एवज में लगभग 0.85 पैसे का मूल्य सामने आ रहा है।

सच या अफवाह

यह सच नहीं है।