जानिए फेसबुक की नई पॉलिसी के नाम पर वायरल हो रहे मैसेज का सच

फेसबुक की नई पॉलिसी के लिए चैनल 13 न्यूज का हवाला दिया जा रहा है। इस मैसेज में यह भी कहने की कोशिश की गई है कि अगर आप इस मैसेज को अपनी वॉल पर डालते हैं तो आपके लिए यह फायदेमंद है।

Written by: August 19, 2019 7:48 pm

वो खबर जो वायरल हुई

फेसबुक पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें फेसबुक की नई पॉलिसी अगले दिन शुरू होने का जिक्र है। इसके मुताबिक  नई पॉलिसी के तहत फेसबुक आपकी तस्वीरों का उपयोग कर सकता है। आज की समय सीमा मत भूलें। फेसबुक की नई पॉलिसी के लिए चैनल 13 न्यूज का हवाला दिया जा रहा है। इस मैसेज में यह भी कहने की कोशिश की गई है कि अगर आप इस मैसेज को अपनी वॉल पर डालते हैं तो आपके लिए यह फायदेमंद है। वायरल हो रहे कंटेंट की तस्वीर दी है जिसमें आप इसे पढ़ सकते हैं।

असर क्या हुआ?
इस मैसेज को लोगों ने जब पढ़ा तो अपनी टाइमलाइन पर कॉपी-पेस्ट करना शुरू कर दिया। और धीरे-धीरे इंडिया में कई फेसबुक यूजर्स इस कंटेंट को अपनी वॉल पर डालकर शेयर कर रहे हैं।

इंडिया के अलावा दूसरे देशों में भी फेसबुक यूजर्स इस कंटेंट को शेयर करते दिख रहे हैं।


फैक्ट क्या है?

इंडिया में वायरल हो रहे इस मैसेज को लेकर कई लोगों में भ्रम है कि फेसबुक की नई पॉलिसी कल से शुरू हो रही है। न्यूजरूमपोस्ट आपके इस भ्रम को दूर करेगा। दरअसल वायरल हो रहा यह मैसेज काफी पुराना है, इतना पुराना कि आप सोच भी नहीं सकते। फेसबुक पर यह मैसेज दोबारा वायरल किया जा रहा है, इससे पहले भी इस संदेश को वायरल करने की कोशिश की गई थी।


गूगल पर अगर आप वायरल हो रहे कंटेंट की शुरुआती दो लाइन सर्च करेंगे तो आपके सामने वायरल हो रहे इस मैसेज का सारा चिट्ठा खुल जाएगा।

द संडे गार्जियन डॉट कॉम ने भी 2016 में इस वायरल मैसेज पर आर्टिकल छापा था। जिसमें साफतौर पर कहा कि फेसबुक की नई पॉलिसी वाली खबर में जरा भी सच्चाई नहीं है। हालांकि उस समय जो मैसेज वायरल किया गया उसमें और मौजूदा कंटेंट की शुरुआती लाइन में कंटेंट में थोड़ा बदलाव किया गया लेकिन चैनल 13 न्यूज का हवाला उसमें भी दिया गया था। आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है कि किस तरह की गलतफहमी हुई और इस पर फेसबुक ने क्या प्रतिक्रिया दी थी।


सच या अफवाह

वायरल किया जा रहा यह मैसेज अफवाह है, इससे बचें।