जानिए ‘कश्मीर’ के नाम पर पर वायरल किए जा रहे इस वीडियो की हकीकत

24 अगस्त को @KhaleejMag ने अपने ट्वीटर पेज पर एक वीडियो शेयर किया। इस दावे के साथ कि भारतीय सेना द्वारा श्रीनगर में कश्मीरी प्रदर्शनकारी को जलाया गया।

Written by: August 26, 2019 5:37 pm

खबर जो वायरल हुई

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद सोशल मीडिया पर कई वीडियो और फोटो वायरल करने की कोशिश की जा रही है। साथ ही ये मैसेज दिया जा रहा है कि कश्मीर में प्रदर्शनकारियों पर जुर्म हो रहा है। ऐसे कई वीडियो और फोटो फेक पाए जा चुके हैं। इसी सिलसिले में 24 अगस्त को @KhaleejMag ने अपने ट्वीटर पेज पर एक वीडियो शेयर किया। इस दावे के साथ कि भारतीय सेना द्वारा श्रीनगर में कश्मीरी प्रदर्शनकारी को जिंदा जलाया गया।

असर क्या हुआ?
खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को करीब 2400 लोगों ने रिट्वीट किया है और 1.9K लोगों द्वारा इसे लाइक किया गया। कुछ लोगों ने इस वीडियो को देखकर उसकी हकीकत जाने बगैर कंमेंट करना शुरू कर दिए।

फैक्ट क्या है?
वायरल किए जा रहे वीडियो की सच्चाई कुछ और है। जी हां, सबसे बड़ी बात कि यह वीडियो श्रीनगर का नहीं है। और ना ही कश्मीर में सेना द्वारा किसी व्यक्ति को टॉर्चर किया जा रहा है। असल में यह वीडियो राजस्थान के झुंझनू का है और पुराना वीडियो है। इस वीडियो में व्यक्ति ने खुद को आग लगाई थी।
दरअसल वन विभाग की टीम जमीन से अतिक्रमण हटाने आई थी। इससे नाराज ग्रामीण ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर आत्मदाह की कोशिश की थी। आग की लपटों से घिरा ग्रामीण पुलिस और वन विभाग की टीम के पीछे दौड़ पड़ा। किसी तरह अधिकारी ने अपनी जान बचाकर खुद को छुड़ाया।

इस वीडियो का कश्मीर से कोई लेना देना नहीं है। आपको बता दें कि @KhaleejMag दुबई, कुवैत, कतर और डबलिन में मौजूद एक डिजिटल मीडिया कंपनी है और ट्विटर पर इसके लगभग 20,000 फॉलोअर्स हैं। @KhaleejMag ने बिना तथ्य जाने इस वीडियो को वायरल करने के मकसद से ट्वीट किया।

सच/अफवाह

यह वीडियो श्रीनगर का नहीं है, अफवाह फैलाने की कोशिश है।