विश्व कप मुकाबलों में अबतक भारत और न्यूजीलैंड में कौन किस पर पड़ा भारी

भारत और न्यूजीलैंड की टीम 44 साल बाद ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर आमने-सामने होगी। यही नहीं विश्व कप के इतिहास में पहली बार भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा है।

Written by: July 9, 2019 2:30 pm

नई दिल्ली। आईसीसी विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है। भारत और न्यूजीलैंड की टीम 44 साल बाद ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर आमने-सामने होगी। यही नहीं विश्व कप के इतिहास में पहली बार भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा है।

NEW Zealand VS INDIA

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में आखिरी बार वर्ल्ड कप में भारत-न्यूजीलैंड में 14 जून 1975 को मुकाबला हुआ था इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया था। इसके बाद से ओल्ड ट्रेफर्ड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का कोई मुकाबला नहीं खेला गया है।

विश्व कप में दोनों टीमें सात बार एक दूसरे के खिलाफ खेली हैं, जिसमें कीवी टीम का पलड़ा भारी रहा। दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अब तक खेले गए कुल 7  मुकाबलों में टीम इंडिया ने तीन में जीत दर्ज की है, जबकि न्यूजीलैंड के खाते में चार जीत गई है।

India vs New Zealand

एकदिवसीय क्रिकेट में अगर दोनों टीमों की एक दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन की बात करे तो भारत का पलड़ा ज्यादा भारी है। दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 106 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 55 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि न्यूजीलैंड को 45 मैचों में जीत मिली है। एक मैच टाइ रहा है और पांच मैच रद्द हुए हैं। India vs New Zealand

विश्व कप 2019 में दोनों टीमों के बीच होने वाला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसकी वजह से दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेल पाई। भारत 15 अंकों के साथ शीर्ष पर है, तो न्यूजीलैंड 11 अंक के साथ चौथे पायदान पर है।