विश्व कप 2019 : पकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 49 रनों से मात दी

टूर्नामेंट में यह पाकिस्तान की दूसरी जीत है। इससे पहले, पाकिस्तान ने इंग्लैंड को मात दी थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली इस जीत के बाद पाकिस्तान की टीम पांच अंकों के साथ तालिका में सातवें पायदान पर पहुंच गई है।

Written by Newsroom Staff June 24, 2019 8:15 am

लंदन। दक्षिण अफ्रीका को 300 से अधिक का लक्ष्य देने के बाद शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान ने यहां ऐतिहासिक लॉर्डस स्टेडियम में रविवार को खेले गए विश्व कप के मैच में 49 रनों से जीत दर्ज की। टूर्नामेंट में यह पाकिस्तान की दूसरी जीत है। इससे पहले, पाकिस्तान ने इंग्लैंड को मात दी थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली इस जीत के बाद पाकिस्तान की टीम पांच अंकों के साथ तालिका में सातवें पायदान पर पहुंच गई है। पाकिस्तान द्वारा दिए गए 309 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 259 रन ही बना सकी। कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 63 रन बनाए।

PakistanvsSouth Africa

पाकिस्तान की ओर से शादाब खान और वहाब रियाज ने तीन-तीन विकेट लिए। मोहम्मद आमिर को दो और शाहीन अफरीदी को एक विकेट मिला। 59 गेंदों पर 89 रनों की दमदार पारी खेलने के लिए हैरिस सोहेल को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। अनुभवी हाशिम अमला (2) चार रन के कुल योग पर ही पवेलियन लौट गए। आमिर ने उनका विकेट लेकर पाकिस्तान को बेहतरीन शुरुआत दिलाई।

पहला विकेट जल्द खोने के बाद डी कॉक ने कप्तान डु प्लेसिस के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला। दोनों ने धीमी गति से रन बनाए और टीम के स्कोर 91 तक लेकर गए। यहां डी कॉक को 47 के निजी स्कोर पर आउट करके खान ने विपक्षी टीम को बड़ा झटका दिया।

PakistanvsSouth Africa

डी कॉक ने तीन चौके और दो बड़े छक्के लगाए। एडिन मार्कराम (7) भी कुछ खास नहीं कर पाए और खान का दूसरा शिकार बने। डु प्लेसिस (63) के रूप में 136 के कुल योग पर दक्षिण अफ्रीका ने अपना चौथ विकेट खोया, उन्हें आमिर ने पवेलियन की राह दिखाई। 79 गेंदों की अपनी पारी में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ने केवल पांच चौके जड़े।

पांचवें विकेट के लिए डेविड मिलर और रासी वैन डेर डुसैन के बीच 53 रनों की साझेदारी हुई। डुसैन को 36 के निजी स्कोर पर आउट करके खान ने अपनी टीम के लिए खतरनाक दिख रही इस साझेदारी को तोड़ा। दक्षिण अफ्रीका के कुल योग में तीन रन ही जुड़े थे कि अफरीदी ने मिलर (31) का महत्वपूर्ण विकेट ले लिया।

PakistanvsSouth Africa

क्रिस मोरिस (16) और आंदिले फेहुलक्वायो के बीच सातवें विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी हुई। मोरिस को रियाज ने पवेलियन भेजा। आखिरी के पांच ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 84 रनों की दरकार थी और दक्षिण अफ्रीका की टीम लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई। फेहुलक्वायो 46 और इमरान ताहिर एक रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज फखर जमान और इमाम-उल-हक ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। जमान को 44 के निजी स्कोर पर आउट करके ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका को ब्रेकथ्रू दिलाया। जमान ने 50 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया।

PakistanvsSouth Africa

जमान के जाने के बाद इमाम-उल-हक (44) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। उन्हें भी ताहिर ने पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद, आजम ने अनुभवी मोहम्मद हफीज के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों की बीच 45 रनों की साझेदारी हुई। 143 के कुल योग पर मार्कराम ने हफीज (20) को पगबाधा आउट किया। हालांकि, आजम ने पाकिस्तान की पारी को बिखरने नहीं दिया और सोहेल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 81 रन जोड़े और टीम के स्कोर को 224 तक ले गए।

PakistanvsSouth Africa

आजम को 69 के निजी स्कोर पर फेहुलक्वायो ने आउट कर दिया। उन्होंने 80 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके जड़े। सोहेल टिके रहे और उन्होंने इमाद वसीम के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए। वसीम 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे, उन्हें नगिदी ने अपना शिकार बनाया।

सोहेल टीम के कुल योग को 300 के पार ले गए। वहाब रियाज (4) को आउट करके नगिदी ने पाकिस्तान को छठा झटका दिया। तेजी से रन बनाने के चक्कर में सोहेल भी पवेलियन लौट गए, उन्हें नगिदी ने आउट किया। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और तीन छक्के जड़े। सरफराज अहमद दो और खान एक रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए नगिदी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। ताहिर को दो जबकि फेहुलक्वायो और मार्कराम को एक-एक विकेट हासिल हुआ।