दुनिया

पाकिस्तान में आर्थिक संकट बढ़ता ही जा रहा है। इमरान सरकार महंगाई रोकने में लगातार नाकाम साबित हो रही है। इसका नतीजा यह हो रहा है कि खाने पीने और रोजमर्रा की चीजें काफी महंगी होती जा रही है। चूंकि अभी रमजान चल रहा है इसके बावजूद पाकिस्तान की सरकार महंगाई कंट्रोल नहीं कर पा रही है।

कामेडियन वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को यहां एक समारोह में यूक्रेन के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। बीबीसी के अनुसार, वोलोदिमिर ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि पूर्व में रूस समर्थित विद्रोहियों के साथ संघर्ष समाप्त करना उनकी शीर्ष प्राथमिकता होगी।

घटना रविवार को तब शुरू हुई जब कैदियों के एक समूह ने तीन जेल प्रहरियों को पकड़ लिया और उन्हें छुरा घोंप कर मार डाला। मंत्रालय के अनुसार, इसके बाद समूह ने जेल में बंद कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट से जुड़े आठ और सदस्यों को छुड़ा लिया।

व्हाइट हाउस ने मध्य पूर्व में शांति के अपने प्रस्ताव के पहले भाग का अनावरण कर दिया है जिसे वेस्ट बैंक, गाजा और पूरे क्षेत्र में मुद्रा निवेश करने के लिए आर्थिक कार्यशाला माना जा रहा है।

ट्रंप ने अपनी धमकी ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर हुसैन सलामी के रविवार को दिए उस बयान के कुछ घंटों बाद ही जारी की है जिसमें उन्होंने कहा था कि ईरान को युद्ध से डर नहीं लगता लेकिन अमेरिका को लगता है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की नेता मरियम नवाज पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो द्वारा आयोजित एक इफ्तार रात्रिभोज में पहुंचीं। और इसी के साथ ये भी बता दें कि ये पहला मौका है जब मरियम और बिलावल के बीच आमने-सामने की मुलाकात हुई।

सैन्य पुलिस के अनुसार, हमले में बार की मालिक समेत छह महिलाओं और पांच पुरुषों की मौत हो गई। हमले में घायल एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रिपोर्ट में गूगल के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, "एंड्रॉइड ऑटो का सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है, ताकि विचलित होने के खतरों को कम किया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि ड्राइविंग करते समय ऐप्स का सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है।"

शुक्रवार को जारी हुए बयान के अनुसार, उन्होंने एक घोषणा जारी करते हुए यह ऐतिहासिक कार्रवाई की। घोषणा में अमेरिकी व्यापारिक प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे को देखते हुए अमेरिकी ऑटोमोबाइल उद्योग को नुकसान पहुंचाने वाले समझौतों पर वार्ता करने का निर्देश दिया है।