थाईलैंड में मुस्लिम विद्रोहियों का हमला, 15 की मौत

दक्षिणी थाईलैंड में मंगलवार रात को समन्वित हमलों में कम से कम 15लोग मारे गए और कई घायल हो गए। हमलों के लिए मुस्लिम विद्रोहियों को जिम्मेदार माना जा रहा है। सेना की राजनीतिक शाखा ने यह जानकारी दी।

Written by: November 6, 2019 11:22 am

बैंकाक।  दक्षिणी थाईलैंड में मंगलवार रात को समन्वित हमलों में कम से कम 15लोग मारे गए और कई घायल हो गए। हमलों के लिए मुस्लिम विद्रोहियों को जिम्मेदार माना जा रहा है। सेना की राजनीतिक शाखा ने यह जानकारी दी।आंतरिक सुरक्षा संचालन कमान के एक अधिकारी ने बुधवार को समाचार एजेंसी एफे को बताया कि विद्रोहियों ने आग्नेयास्त्रों के साथ याला प्रांत में तीन सुरक्षा चौकियों पर हमला किया। उन्होंने कहा कि घटना की जांच की जा रही है।

Muslim rebels attack in Thailand

एफे के अनुसार, किसी भी विद्रोही समूह द्वारा हमलों का दावा किया जाना बाकी है, जैसा कि आमतौर पर इस क्षेत्र में होता है। सुरक्षा बलों के 40,000 सदस्यों की तैनाती और राज्यों में आपातकाल और मार्शल लॉ के बावजूद पत्तानी, याला और नरथिवाट के दक्षिणी प्रांतों में हमले और हत्याएं आम हैं।

Muslim rebels attack in thailandनिगरानी संगठन डीप साउथ वॉच के अनुमान के अनुसार, मुस्लिम अलगाववादी आंदोलन के 2004 में सशस्त्र संघर्ष फिर से शुरू होने के बाद से इस क्षेत्र में 7,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

thailand muslim terror attackजनजातीय मुस्लिम मलय विद्रोही जो इस क्षेत्र में बहुसंख्यक हैं वे बौद्ध सरकार के तहत भेदभाव का आरोप लगाते हैं, और अधिक स्वायत्तता और यहां तक कि तीन प्रांतों को एकीकृत करने वाले एक स्वतंत्र राज्य के निर्माण की मांग करते हैं। उन्होंने पूर्व में पट्टानी सल्तनत का गठन किया था जिसे थाईलैंड ने 1909 में अपने में मिला लिया था।