न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हमले के बाद से 9 भारतीय लापता, ओवैसी ने मांगी मदद

भारतीयों के गायब होने के मामले में विदेश मंत्रालय ने कहा, ”हमारा उच्चायोग अधिक जानकारी के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है। यह संवेदनशील मामला है और बिना पुष्टि इसकी जानकारी नहीं दे सकते हैं।

Written by Newsroom Staff March 15, 2019 7:19 pm

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हमले में 49 लोगों की मौत हो गई है। इस हमले को लेकर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे ‘‘न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक’’ करार दिया और कहा, ‘‘यह स्पष्ट है कि इसे अब केवल आतंकवादी हमला ही करार दिया जा सकता है। हम जितना जानते हैं, ऐसा लगता है कि यह पूर्व नियोजित था।’’

9 भारतीयों के गायब होने की खबर

बता दें कि इस हमले में 9 भारतीयों के गायब होने की खबर है लेकिन अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। भारतीय उच्चायुक्त संजीव कोहली ने कहा ”9 भारतीय/भारतीय मूल के लोग लापता है। आधिकारिक पुष्टि अभी भी बाकी है। यह मानवता के खिलाफ बड़ा अपराध है। हम पीड़ित परिवारों के लिए दुआ कर रहे हैं।”

असदुद्दीन ओवैसी ट्वीट के जरिए किया दावा

भारतीयों के गायब होने के मामले में विदेश मंत्रालय ने कहा, ”हमारा उच्चायोग अधिक जानकारी के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है। यह संवेदनशील मामला है और हम तब तक इसकी जानकारी नहीं दे सकते हैं जबतक कि पूरी तरह से इसकी पुष्टि नहीं हो जाए।”

एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ट्वीट के जरिए दावा किया कि ‘एक भारतीय अहमद जहांगीर घायल हैं, जिन्हें वीडियो में देखा गया है कि गोली लगी है। हैदराबाद के रहने वाले अहमद के भाई इकबाल जहांगीर ने न्यूजीलैंड जाने के लिए मदद की मांग की है।

ओवैसी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद करने की अपील की है।

उच्चायुक्त ने कहा कि क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हमलों में प्रभावित कोई भी भारतीय नागरिक मदद के लिए मिशन से संपर्क कर सकता है।

अंतिम टेस्ट मैच रद्द

क्राइस्टचर्च में मौजूद बांग्लादेश क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड के साथ होने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच यहां मस्जिदों में गोलीबारी के मद्देनजर रद्द कर दिया गया। जब हमला हुआ, उस समय बांग्लादेश की टीम मस्जिद में प्रवेश करने ही वाली थी।