अफगानिस्तान के राष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा टली

शुक्रवार को पहले यह बताया गया था कि गनी 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ शनिवार को अमेरिका की यात्रा करेंगे और नौ सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

Written by: September 7, 2019 2:21 pm

काबुल। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी की अमेरिका की निर्धारित यात्रा टाल दी गई है। स्थानीय अधिकारियों द्वारा इसकी पुष्टि की गई। शुक्रवार को पहले यह बताया गया था कि गनी 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ शनिवार को अमेरिका की यात्रा करेंगे और नौ सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

Ashraf Ghani

खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार यात्रा स्थगित होने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। मगर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अफगान और अमेरिकी अधिकारियों के बीच शांति प्रक्रिया के मसौदे से संबंधित मतभेद होने के कारण इस यात्रा को स्थगित किया गया है। इससे पहले अफगान सरकार ने अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौते के नकारात्मक पहलुओं पर चिंता व्यक्त की थी।

ashraf ghani

राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेदिक सिद्दिकी ने बुधवार को कहा कि अफगान सरकार को शांति समझौते के परिणामों और खतरों के बारे में चिंता है। अमेरिकी अधिकारियों और सीनेटरों ने भी इससे पहले इसी तरह की चिंताओं का जिक्र किया था।

Ashraf Ghani

सिद्दिकी ने आगे कहा कि सरकार ने प्रतिकूल परिणामों का विश्लेषण करने के लिए मसौदा समझौते के बारे में स्पष्टीकरण मांगा है। उन्होंने कहा कि इस समझौते से जोखिम उत्पन्न हो सकता है, इसलिए आवश्यक सावधानी बरती जा रही है।