क्यूबा नहीं जा सकेंगे अब अमेरिकी नागरिक

ट्रंप प्रशासन ने अपने नागरिकों पर घूमने जाने के लिए क्यूबा जाने पर रोक लगा दी है। जिसका सीधे तौर पर मकसद है कि अपनी मुद्रा एक ऐसे देश जाने से रोकना है जिसे अमेरिका वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का मित्र मानता है। वित्त मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों को शिक्षा के लिए क्यूबा जाने अथवा क्रूज से या निजी नौका यात्रा के तहत जाने पर रोक लगा दी है।

Written by: June 5, 2019 3:06 pm

नई दिल्ली। ट्रंप प्रशासन ने अपने नागरिकों पर घूमने जाने के लिए क्यूबा जाने पर रोक लगा दी है। जिसका सीधे तौर पर मकसद है कि अपनी मुद्रा एक ऐसे देश जाने से रोकना है जिसे अमेरिका वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का मित्र मानता है। वित्त मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों को शिक्षा के लिए क्यूबा जाने अथवा क्रूज से या निजी नौका यात्रा के तहत जाने पर रोक लगा दी है।

बताया जा रहा है कि अमेरिका के इस कदम से क्यूबा को झटका लगेगा। इस वर्ष के शुरुआती चार महीनों में ढ़ाई लाख से अधिक अमेरिकी पर्यटक क्यूबा गए थे। यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना है।

National security adviser John Bolton

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘अमेरिका क्यूबा के लोगों के दमन के लिए, वेनेजुएला में दखल और वहां निकोलस मादुरो के नेतृत्व में जारी संकट में उसकी सीधी भूमिका के लिए क्यूबा के शासन को जिम्मेदार ठहराता है।’

ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा, ‘क्यूबा की सहायता से मादुरो ने मानवीय संकट पैदा किया है जो क्षेत्र को अस्थिर करता है।’ उनका कहना है कि इस रोक का मकसद क्यूबा में अप्रत्यक्ष पर्यटन को रोकना है।