ट्रंप ने जापान के नए सम्राट से मुलाकात की

घर के बाहर हुए समारोह में दोनों देशों के राष्ट्रीय गान होने पर ट्रंप और उनकी पत्नी एक मंच पर खड़े हो गए, इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। ट्रंप दंपत्ति ने इसके बाद महल के अंदर शाही दंपत्ति से औपचारिक मुलाकात की।

Written by Newsroom Staff May 27, 2019 11:13 am

टोक्यो। जापान दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को जापान के नए सम्राट नारूहितो से मुलाकात की। वह नारूहितो से मुलाकात करने वाले पहले वैश्विक नेता हैं।


समाचार एजेंसी क्योडो की रिपोर्ट के अनुसार, यहां इंपीरियल पैलेस में, सम्राट और साम्राज्ञी मसाको ने ट्रंप और अमेरिका की पहली महिला मेलीनिया का रीवा एरा की शुरुआत के साथ उत्सवी माहौल में स्वागत किया। तीन दशक लंबे शासनकाल के बाद इसी 30 अप्रैल को अकीहितो के पद छोड़ने पर उनके बेटे नारूहितो ने एक मई को सम्राट का ताज पहना था।


पिछले 200 सालों में पहली बार किसी जापानी सम्राट ने पदत्याग किया था। इंपीरियल हाउसहोल्ड एजेंसी के अनुसार, ट्रंप दंपत्ति से मिलकर सम्राट और साम्राज्ञी ने कहा, “आपसे मिलकर खुशी हुई।” शाही दंपत्ति और ट्रंप दंपत्ति ने हाथ मिलाए और दुभाषिए की मदद से एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं, इसके बाद वे महल के आंगन में लाल कालीन से होते हुए सम्मान समारोह में हिस्सा लेने गए, जिसमें प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी अकी तथा शाही परिवार के अन्य लोगों ने भी हिस्सा लिया।


घर के बाहर हुए समारोह में दोनों देशों के राष्ट्रीय गान होने पर ट्रंप और उनकी पत्नी एक मंच पर खड़े हो गए, इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। ट्रंप दंपत्ति ने इसके बाद महल के अंदर शाही दंपत्ति से औपचारिक मुलाकात की। क्योडो के अनुसार, जापानी सरकार ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में गहराई दिखाने की उम्मीद से ट्रंप को नए शासक का पहला राजकीय अतिथि होने का सम्मान देने का निर्णय लिया था। चार दिवसीय जापान यात्रा पर आए ट्रंप का आबे भी बहुत ज्यादा आतिथ्य कर रहे हैं। ट्रंप ने इस दौरे को ऐतिहासिक बताया है।