पाक पीएम इमरान खान पहुंचे अमेरिका, एयरपोर्ट पर हुई ‘बेइज्जती’

इस दौरे में उनके साथ पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल क़मर जावेद बाजवा और इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस यानि आईएसआई (ISI) के महानिदेशक फ़ैज़ हमीद, वाणिज्य के लिए प्रधानमंत्री के सलाहकार अब्दुल रज्जाक दाऊद भी साथ हैं।

Written by Newsroom Staff July 21, 2019 10:39 am

नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका दौरे पर पहुंचे हैं। लगभग चार सालों के बाद पाकिस्तान से कोई नेता अमेरिका दौरे के लिए पहुंचा है लेकिन इसके बाद भी अमेरिका और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में ऐसी खटास दिखाई दी है कि जब इमरान खान अमेरिकी एयरपोर्ट पर पहुंचे तो ट्रंप सरकार की तरफ से स्वागत के लिए कोई मौजूद नहीं था।

आतंकवाद को लेकर फजीहत झेल रहे पाकिस्तान के पीएम अमेरिका और पाक के बीच बिगड़े रिश्तों को ठीक करने की नीयत से अमेरिकी दौरे पर हैं। आपको बता दें कि जब इमरान खान अमेरिकी एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उनके स्वागत में वहां कोई नहीं था। फिलहाल वहां पहले से मौजूद पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने उन्हें रिसीव किया। एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी के लिए अमेरिकी प्रशासन का कोई बड़ा अधिकारी भी नहीं पहुंचा।


हालत यहां तक थी कि इमरान खान को एयरपोर्ट से होटल भी मेट्रो से जाना पड़ा। आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान वैसे ही फजीहत झेल रहा है ऐसे में अमेरिकी में हुए इस व्यवहार को लेकर इमरान खान फिर से चर्चा में आ गए हैं। इमरान खान अपनी तीन दिवसीय यात्रा के लिए वाशिंगटन पहुंचे हैं।

इस दौरे में उनके साथ पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल क़मर जावेद बाजवा और इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस यानि आईएसआई (ISI) के महानिदेशक फ़ैज़ हमीद, वाणिज्य के लिए प्रधानमंत्री के सलाहकार अब्दुल रज्जाक दाऊद भी साथ हैं। इमरान अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निमंत्रण पर अमेरिका पहुंचे हैं।

पाकिस्तान इन दिनों भारी कंगाली का सामना कर रहा है। इसी के तहत इमरान खान ने फिजुल खर्ची रोकने के लिए एक नया कदम उठाया है। खर्चों में कटौती के लिए इमरान खान ने एक वाणिज्यिक उड़ान पर कतर एयरवेज के माध्यम से यात्रा की।