दक्षिण अफ्रीका के संसदीय चुनाव में सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की हुई जीत

आईसी के चेयरपर्सन ग्लेन माशिनिनी ने कहा कि चुनावों में चुनाव लड़ने वाले राजनीतिक दलों की रिकॉर्ड संख्या के बावजूद केवल 14 पार्टियां ही संसद में प्रवेश करेंगी।

Written by: May 12, 2019 12:57 pm

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने 57.51 प्रतिशत वोट हासिल कर देश के आम चुनाव में जीत दर्ज की है। स्वतंत्र चुनाव आयोग (आईईसी) ने इस बात की घोषणा की।

anc
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आधिकारिक नतीजों ने शनिवार को दर्शाया कि विपक्षी पार्टी डेमोक्रेटिक अलायंस (डीए) 20.76 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रही जबकि इकोनॉमिक फ्रीडम फाइटर्स (ईएफएफ) ने 10.79 प्रतिशत वोट हासिल किए। आईसी के चेयरपर्सन ग्लेन माशिनिनी ने कहा कि चुनावों में चुनाव लड़ने वाले राजनीतिक दलों की रिकॉर्ड संख्या के बावजूद केवल 14 पार्टियां ही संसद में प्रवेश करेंगी।


एएनसी 230 सीटों के साथ, डीए 84 सीटों के साथ और ईएफएफ 44 सीटों के साथ नेशनल असेंबली में वापसी करेगी।आईईसी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी ममाबोलो ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका का छठा लोकतांत्रिक चुनाव सबसे जटिल रहा।उन्होंने कहा, “हम इन चुनावों के बाद एक मजबूत संस्थान, एक मजबूत देश के रूप में उभर कर आए हैं।”