जापान में ‘योगी’ ने रचा इतिहास, बनाया ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड

भारतीय मूल के एक जापानी व्यक्ति ने जापान में इतिहास रच दिया है। भारतीय मूल के इस शख्स ने जापान की राजधानी टोक्यो में वार्ड असेम्बली चुनाव में जीत हासिल की है। और इस तरह जापान चुनाव में विजय हासिल करने का कारनामा करने वाले वो पहले भारतीय हो गए हैं। बता दें कि लोग उन्हें प्यार से ‘योगी’ बुलाते हैं।

Written by: April 24, 2019 2:15 pm

नई दिल्ली। भारतीय मूल के एक जापानी व्यक्ति ने जापान में इतिहास रच दिया है। भारतीय मूल के इस शख्स ने जापान की राजधानी टोक्यो में वार्ड असेम्बली चुनाव में जीत हासिल की है। और इस तरह जापान चुनाव में विजय हासिल करने का कारनामा करने वाले वो पहले भारतीय हो गए हैं। बता दें कि लोग उन्हें प्यार से ‘योगी’ बुलाते हैं।

जानकारी के मुताबिक, पुणे के रहने वाले और अब जापान की नागरिकता ले चुके पुराणिक योगेंद्र को कुल 2,26,561 वोट पड़े। यह चुनाव 21 अप्रैल को हुआ था और इसमें जापान में संयुक्त स्थानीय चुनावों के लिए मत डाले गए थे। योगेंद्र जापान की कांस्टीटयूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थन से चुनाव जीते हैं। टोक्यो के इदोगावा में सबसे अधिक भारतीय रहते हैं।

बता दें कि जापान में 34 हजार के करीब भारतीय रहते हैं। योगी 1997 में तब जापान आये थे जब वह विश्वविद्यालय के छात्र थे। वह दो साल के अध्ययन के बाद वापस आ गये और फिर 2001 में बतौर इंजीनियर काम करने पहुंचे। योगी जापान के इदोगावा वार्ड में 2005 से रह रहे हैं।

ये भी बताया जा रहा है कि जापान के चुनावों में भारतीय मूल के जापानी नागरिक की यह पहली जीत है। यह जापान के समाज में भारतीयों के योगदान की पहचान भी है।