एटम बम की राह पर बढ़ा ईरान, यूरोप को दी धमकी

ईरान ने यूरोपियन यूनियन से तेल निर्यात करने की इजाजत मांगी है। उसने यूरोपियन यूनियन को 6 सितंबर तक का वक्त दिया है। इस बीच में यूरोपियन यूनियन को ईरान के तेल निर्यात पर फैसला करना है और इसकी इजाजत देनी है।

Written by: September 5, 2019 4:35 pm

अमेरिकी प्रतिबंधों का शिकार ईरान अब धमकी की राह पर चल पड़ा है। उसने यूरोपियन यूनियन को सीधे-सीधे एटमी रास्ते पर बढ़ने की धमकी दी है। अमेरिका के 2015 की न्यूक्लियर डील से बाहर निकलने और कड़े प्रतिबंध लगाने के चलते इरान आज दाने-दाने का मोहताज हो चला है। वह तेल का निर्यात भी नहीं कर पा रहा है।

iran

ईरान ने यूरोपियन यूनियन से तेल निर्यात करने की इजाजत मांगी है। उसने यूरोपियन यूनियन को 6 सितंबर तक का वक्त दिया है। इस बीच में यूरोपियन यूनियन को ईरान के तेल निर्यात पर फैसला करना है और इसकी इजाजत देनी है। मगर इस बीच ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ऐलान कर दिया है कि वह इस डेडलाइन के भीतर मामले को सुलझता हुआ नहीं देख रहे हैं।

iran 1

उन्होंने साफ चेतावनी दी कि ऐसा न होने पर उनका देश तेजी के साथ एटमी काम को आगे बढ़ाएगा। ईरान इससे पहले यूरेनियम के भंडार की साइज और संवर्धन पर लगे प्रतिबंध तोड़ चुका है। ईरान के राष्ट्रपति ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से ईरान को यूएस प्रतिबंधों से मुक्त दिलाने पर काम करने को कहा था। ईरान यूरोपियन यूनियन से 15 बिलियन डॉलर की लाइन आफ क्रेडिट चाहता है ताकि वह अपने तेल निर्यात को बनाए रख सके।

atom bomb

मगर यूएस इसकी राह का रोड़ा बना हुआ है। प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को भीषण आर्थिक दिक्कतों से बाहर आने में मदद करने का संकेत दिया था मगर अमेरिकी प्रशासन का रुख बताता है कि वे इसके लिए तैयार नहीं है।