बेंजामिन नेतन्याहू के मंत्रिमंडल में पहली बार गे मंत्री शामिल

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने मंत्रिमंडल में आमिर ओहाना की कार्यकारी न्याय मंत्री के तौर पर बुधवार को नियुक्ति की है। ओहाना देश के इतिहास में पहले ऐसे मंत्री हैं जिन्होंने खुद के समलैंगिक होने की बात खुल कर स्वीकारी है।

Written by: June 6, 2019 2:32 pm

नई दिल्ली। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने मंत्रिमंडल में आमिर ओहाना की कार्यकारी न्याय मंत्री के तौर पर बुधवार को नियुक्ति की है। ओहाना देश के इतिहास में पहले ऐसे मंत्री हैं जिन्होंने खुद के समलैंगिक होने की बात खुल कर स्वीकारी है।

इजरायल प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘आमिर ओहाना ऐसे न्याय के विद्वान हैं जो कानून तंत्र को बेहतर समझते हैं।’ उन्हें नेतन्याहू के दक्षिणपंथी शत्रु आयलत शाकेद के स्थान पर यह पद दिया गया है। नेतन्याहू ने शाकेद एवं शिक्षा मंत्री नफताली बेनेट को रविवार को बर्खास्त कर दिया था।

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में इस नियुक्ति को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा कि इजरायल के इतिहास में पहली बार एलजीबीटीक्यू समुदाय के सदस्य को यह दर्जा मिला है। न्याय और समानता की तरफ यह एक महत्वपूर्ण कदम है। नेतन्याहू की कैबिनेट में आने वाले कुछ वक्त में और महत्वपूर्ण नियुक्तियां हो सकती हैं।

ओहाना ने जारी किया भावुक संदेश
आमिर ओहाना ने भी इस नियुक्ति पर एक भावुक संदेश जारी किया। उन्होंने कहा, ‘एक जू होने के नाते, एक वकील, मानवतावादी और समानता के सिद्धांतों में विश्वास करनेवाले के तौर पर मैं आज बहुत खुश हूं। 2 बच्चों के पिता और एक प्रेम करनेवाले साथी के तौर पर, इजरायल के नागरिक और देश से बेतहाशा प्यार करनेवाले के तौर पर मैं बतौर कानून मंत्री अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा।’