स्विस बैंक में ब्रिटेन के लोगों का सबसे ज्यादा पैसा, जानिए भारत का स्थान

स्विस बैंक में धन जमा करने वाले देशों की सूची में भारत का 74वां स्थान है, जबकि ब्रिटेन लिस्ट में टॉप पर है। स्विट्जरलैंड स्थित बैंक द्वारा जारी आंकड़ों से ये जानकारी सामने आई है। पिछले साल भारत 15 पायदान की छलांग के साथ सूची में 73वें स्थान पर था।

Written by: June 30, 2019 6:36 pm

नई दिल्ली। स्विस बैंक में धन जमा करने वाले देशों की सूची में भारत का 74वां स्थान है, जबकि ब्रिटेन लिस्ट में टॉप पर है। स्विट्जरलैंड स्थित बैंक द्वारा जारी आंकड़ों से ये जानकारी सामने आई है। पिछले साल भारत 15 पायदान की छलांग के साथ सूची में 73वें स्थान पर था।

स्विस नेशनल बैंक द्वारा जारी सालाना बैंकिंग आंकड़ों के नवीनतम विश्लेषण के मुताबिक, जब बात स्विस बैंक में भारतीयों और भारतीय उपक्रमों द्वारा जमा कुल धन की आती है तो इसमें यह काफी पीछे है और इस बैंक में विदेशियों द्वारा जमा कुल धन का महज 0.07% है। जबकि, दूसरी तरफ इस बैंक में धन जमा करने के मामले में ब्रिटेन के लोग शीर्ष पर हैं और 2018 के अंत तक इस बैंक में जमा कुल 26% धन ब्रिटेन के लोगों का है।

स्विस बैंक में धन जमा करने वालों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर अमेरिका, तीसरे स्थान पर वेस्ट इंडीज, चौथे स्थान पर फ्रांस तथा पांचवें स्थान पर हॉन्गकांग है। इस बैंक में जमा 50% से अधिक धन इन्हीं पांचों देशों के लोगों का है।

बैंक में जमा लगभग दो तिहाई धन सूची में शामिल शीर्ष 10 देशों के लोगों का है। टॉप 10 देशों के अन्य देशों में बहामास, जर्मनी, लक्जमबर्ग, कायमान आइलैंड्स और सिंगापुर शामिल हैं।

सूची में शामिल अन्य देशों में मॉरिशस (71), न्यू जीलैंड (59), फिलीपींस (54), वेनेजुएला (53), सेशेल्स (52), थाईलैंड (39), कनाडा (36), तुर्की (30), इजरायल (28), सऊदी अरब (21), पनामा (18), जापान (16), इटली (15), ऑस्ट्रेलिया (13), संयुक्त अरब अमीरात (12) तथा ग्वेर्नसे शामिल हैं।