सीरिया में बीते साल 1,100 से ज्यादा बच्चों की मौत : यूनिसेफ

सीरिया में 2018 में कम से कम 1,106 बच्चों की मौत हुई। सीरिया में युद्ध की शुरुआत के बाद से बीते आठ सालों में 2018 में सबसे ज्यादा बच्चों की मौत हुई। 

Avatar Written by: March 12, 2019 8:08 am

न्यूयॉर्क। सीरिया में 2018 में कम से कम 1,106 बच्चों की मौत हुई। सीरिया में युद्ध की शुरुआत के बाद से बीते आठ सालों में 2018 में सबसे ज्यादा बच्चों की मौत हुई। 

यूनिसेफ ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनिरेटा फोर ने कहा कि यह सत्यापित आंकड़े हैं, लेकिन इनकी संख्या बहुत ज्यादा होने की संभावना है और उन्होंने ब्रसेल्स में दाताओं के सम्मेलन में सहयोग का आह्वान किया, जो मंगलवार से शुरू हो रहा है।

Henrietta H. Fore

उन्होंने कहा, “आज एक गलत धारणा बनी है कि सीरिया में संघर्ष जल्द ही समाप्त होने वाला है, लेकिन ऐसा नहीं है। देश के भागों में बच्चे अभी भी आठ साल के संघर्ष के दौरान सबसे ज्यादा खतरे में हैं।”

यूनिसेफ ने कहा कि सीरिया में बच्चों के हताहत होने की वजह माइन कंटामिनेशन व अविस्फोटित युद्ध सामग्री है, जिससे बीते साल 434 मौतें हुईं, जबकि स्वास्थ्य व शिक्षा संस्थानों पर रिकॉर्ड संख्या में हमले हुए, जिनकी कुल संख्या 262 थी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost