पाकिस्तान, चीन 4 प्रमुख परियोजनाओं पर कार्य करने को सहमत

पाकिस्तान व चीन तेल व गैस कोऑपरेशन के लिए चार प्रमुख परियोजनाओं पर कार्य करने को लेकर सहमत हो गए हैं। इसमें पॉवर चाइना इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ कंपनीज द्वारा दक्षिण उत्तर गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट की फिजबिलटी अध्ययन को अंतिम रूप देना व पाकिस्तान रिफाइनरी लिमिटेड, कराची का अपग्रेडेशन भी शामिल है।

Written by: November 15, 2019 10:57 am

इस्लामाबाद।  पाकिस्तान व चीन तेल व गैस कोऑपरेशन के लिए चार प्रमुख परियोजनाओं पर कार्य करने को लेकर सहमत हो गए हैं। इसमें पॉवर चाइना इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ कंपनीज द्वारा दक्षिण उत्तर गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट की फिजबिलटी अध्ययन को अंतिम रूप देना व पाकिस्तान रिफाइनरी लिमिटेड, कराची का अपग्रेडेशन भी शामिल है। शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ से बुधवार को कहा कि चीन-पाकिस्तान अर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) के ढांचे के तहत कई परियोजनाओं पर विशेषज्ञ स्तर पर चर्चा की गई थी।

इसमें पावर चाइना इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ कंपनीज द्वारा दक्षिण उत्तर गैस पाइपलाइन परियोजना पर फिजबिलटी अध्ययन को अंतिम रूप देना शामिल था। इसके साथ ही पाकिस्तान रिफाइनरी लिमिटेड कराची का उन्नयन, थार सिंध में थार कोल पर आधारित कोल से लिक्विड इंजीनियरिंग प्लांट शामिल है। दोनों पक्षों ने थार ब्लॉक-6 के तहत उर्वरक परियोजनाओं के लिए कोयला गैसीकरण के अवधारणा की सराहना की।

china pakistanप्रस्तावित परियोजनाओं के तेल और गैस उद्योग के विकास में मददगार होने को लेकर अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि इन परियोजनाओं को पाकिस्तान तेल और गैस उद्योग के लिए विकास योजना में शामिल किया जाएगा।