यात्रा से 5 दिन पहले पीएम नेतन्याहू ने भारत दौरा किया रद्द

इजराइल के प्रधानमंत्री इजरायल बेंजामिन नेतन्याहू चुनाव से पहले भारत के दौरे पर आने वाले थे। लेकिन यात्रा से पांच दिन पहले नेतन्याहू ने भारत दौरा रद्द कर दिया है।

Written by: September 3, 2019 3:43 pm

नई दिल्ली। इजराइल के प्रधानमंत्री इजरायल बेंजामिन नेतन्याहू चुनाव से पहले भारत के दौरे पर आने वाले थे। लेकिन यात्रा से पांच दिन पहले नेतन्याहू ने भारत दौरा रद्द कर दिया है। अब वो चुनाव के बाद भारत के दौरे पर आ सकते हैं। बता दें, पीएम मोदी और नेतन्याहू के बीच काफी अच्छे रिश्ते हैं। पीएम नेतन्याहू ने फोनकर पीएम मोदी का यात्रा रद्द होने के बारे में जानकारी दी है।

pm modi netanyahu

इजरायल में 17 सितंबर को आम चुनाव होने हैं। नेतन्याहू सबसे लंबे वक्त तक इजरायल के प्रधानमंत्री रहने वाले नेता हैं। मई में हुए आम चुनावों के नतीजों में उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा था। वह सरकार बनाने में असफल रहे थे। नेतन्याहू गठबंधन नहीं बना पाए थे। इसके बाद इजरायल की संसद नेसेट ने देश में दोबारा चुनाव कराने का फैसला लिया। इसलिए यहां दोबारा चुनाव कराए जा रहे हैं।

भारत और इजरायल के संबंध बहुत अच्छे हैं। पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू काफी करीबी दोस्त हैं। दोनों देशों के हालिया वर्षों में आर्थिक, सैन्य, सामरिक संबंध बहुत ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी, तब वैश्विक नेताओं में सबसे पहले बेंजामिन नेतन्याहू ने ही उन्हें बधाई दी थी।

बैनर पर नेतन्याहू के साथ दिखे पीएम मोदी

इजरायल में आम चुनावों के बीच एक बैनर खूब वायरल हुआ। बैनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू साथ दिख रहे थे। इजरायल के पत्रकार अमीचाई स्टेन ने इस बैनर की तस्वीर पोस्ट की थी। यह बैनर एक बिल्डिंग के बाहर लगा था।

इसी तरह के दो अन्य बैनर्स भी उसी बिल्डिंग पर लगाए गए। इन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नेतन्याहू के साथ तस्वीर थी। इस फोटो के कैप्शन में स्टेन ने लिखा- नेतन्याहू का चुनावी विज्ञापन: पुतिन, ट्रंप और मोदी।