पोम्पियो, इराक के राष्ट्रपति ने सीरिया में तुर्की हमले पर चर्चा की

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विदेश विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने तुर्की के सैन्य अभियान पर चिंता व्यक्त की और कहा कि अंकारा को इसे तुरंत रोकने की जरूरत है।

Avatar Written by: October 16, 2019 9:47 am

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इराक के राष्ट्रपति बरहम सलीह से फोन पर बात कर उत्तर-पूर्वी सीरिया में चल रहे तुर्क सैन्य अभियान और इराक में वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। अमेरिकी विदेश विभाग ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विदेश विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने तुर्की के सैन्य अभियान पर चिंता व्यक्त की और कहा कि अंकारा को इसे तुरंत रोकने की जरूरत है।

Barham Salih and Mike Pompeo

यह फोन वार्ता सीरिया पर तुर्की के सैन्य अभियान के कारण अमेरिका द्वारा तुर्की पर प्रतिबंध लगाने के बाद हुई है। अमेरिका ने तुर्की के वरिष्ठ अधिकारियों को ब्लैक लिस्ट में डालने के साथ-साथ तुर्की के साथ द्विपक्षीय व्यापारिक समझौते रद्द कर दिए और तुर्की से आने वाले स्टील पर आयात शुल्क में बढ़ोत्तरी कर दी है।

Barham Salih and Mike Pompeo

बयान के अनुसार, वार्ता के दौरान पोम्पियो ने इराक में हाल ही में हुई हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाएगा। सहील ने मंगलवार को इराकी जनता की मांग पर सुधार को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन का आवाह्न किया। उनके कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, उन्होंने चुनाव कानून में तत्काल संशोधन करने की जरूरत पर जोर दिया।

सलीह का बयान देश में बुरी दैनिक परिस्थितियों के विरोध में केंद्रीय और दक्षिणी इराक में कई शहरों में प्रदर्शनों के बाद आया है। इसके कारण देश में हिंसा और बिखराव की स्थिति दोबारा उत्पन्न हो गई है।