‘रूस किसी भी निर्वाचित ब्रिटिश प्रधानमंत्री के साथ काम करने के लिए तैयार’

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस किसी भी ऐसे नए ब्रिटिश प्रधानमंत्री के साथ काम करने के लिए तैयार है जो उसके साथ सहयोग करने का इच्छुक हो।

Written by: June 23, 2019 10:57 am

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस किसी भी ऐसे नए ब्रिटिश प्रधानमंत्री के साथ काम करने के लिए तैयार है जो उसके साथ सहयोग करने का इच्छुक हो। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रूस के रशिया-1 टीवी चैनल के साथ साक्षात्कार के दौरान पुतिन ने ब्रिटेन में चल रहे चुनाव पर टिप्पणी करते हुए शनिवार को यह कहा।


पुतिन ने कहा, “हम (ब्रिटिश प्रधानमंत्री के चुनाव के परिणामों) इसका सम्मान करेंगे और हम उन सभी के साथ काम करेंगे जो हमारे साथ काम करना चाहते हैं।” उन्होंने यह कहते हुए किसी भी उम्मीदवार के पक्ष में बोलने से इनकार कर दिया कि रूस ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए किसी भी उम्मीदवार के साथ काम करेगा।


24 मई को, ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा मे ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के पद से अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी थी क्योंकि वह ब्रेक्सिट समझौते के संबंध में सदन में आम राय कायम करने में विफल रही थी। लेकिन वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में तब तक बनी रहेंगी जब तक कि उनका उत्तराधिकारी नहीं चुना जाता।

10 जून को, अगले पार्टी के नेता के चुनाव की औपचारिक शुरुआत के लिए कंजर्वेटिव सांसदों के बीच नामांकन शुरू कराया गया, जिनमें से कोई एक अगला प्रधानमंत्री बनेगा। कंजर्वेटिव पार्टी ने गुरुवार को कहा कि अंतिम मतदान के परिणाम 22 जुलाई से शुरू होने वाले सप्ताह में घोषित किए जाएंगे।