कश्मीर को लेकर संयुक्त राष्ट्र से आई ऐसी खबर जिससे पाकिस्तान को लगेगा झटका!

पीयर्स ने कहा कि दुनिया में कई और मुद्दे चल रहे हैं। ब्रिटेन द्वारा संयुक्त राष्ट्र की इस 15 सदस्यीय प्रमुख संस्था की अध्यक्षता संभालने के मौके पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, “नहीं, कश्मीर के लिये हमारे पास कुछ भी पूर्व निर्धारित नहीं है।”

Written by: November 2, 2019 2:00 pm

नई दिल्ली। पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे को दुनियाभर में उछालने की कोशिश करता रहता है लेकिन पाक को ये नहीं पता ये भारत का अंदरुनी मामला है और किसी भी देश को इस पर कुछ नहीं कहना चाहिए। लेकिन पाकिस्तान को एक बार फिर से झटका मिलने वाला है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने साफ कहा है कि, सुरक्षा परिषद की बैठक में कश्मीर पर कोई चर्चा नहीं होगी।

united nation

संरा में ब्रिटेन की स्थायी प्रतिनिधि और नवंबर के लिये सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष केरन पीयर्स ने यह जानकारी दी। पीयर्स ने कहा कि दुनिया में कई और मुद्दे चल रहे हैं। ब्रिटेन द्वारा संयुक्त राष्ट्र की इस 15 सदस्यीय प्रमुख संस्था की अध्यक्षता संभालने के मौके पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, “नहीं, कश्मीर के लिये हमारे पास कुछ भी पूर्व निर्धारित नहीं है।”

Karen Pierce

एक सीरियाई पत्रकार ने उनसे पूछा था कि क्या ब्रिटेन के परिषद की अध्यक्षता के दौरान कश्मीर पर कोई बैठक या चर्चा निर्धारित है? पीयर्स ने कहा, “दुनिया में कई मामले चल रहे हैं और हर महीने अध्यक्ष उनमें से कुछ मुद्दों को चुनते हैं जो सुरक्षा परिषद के कामकाज में नियमित रूप से सूचीबद्ध नहीं होते हैं।”

imran khan pm modi

उन्होंने कहा, “हमने कश्मीर को नहीं चुना है क्योंकि सुरक्षा परिषद ने हाल में इस पर चर्चा की थी और सुरक्षा परिषद के किसी अन्य सदस्य ने हमसे बैठक निर्धारित करने को नहीं कहा है।” पाकिस्तान और चीन द्वारा कश्मीर पर बैठक बुलाए जाने की मांग के बाद सुरक्षा परिषद ने अगस्त में भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किये जाने के मामले में बंद कमरे में चर्चा की थी।

imran khan

पाकिस्तान द्वारा इस मामले में सुरक्षा परिषद को पत्र लिखे जाने के बाद चीन ने मामले पर “बंद कमरे में परिचर्चा” की मांग की थी। यह चर्चा बिना किसी नतीजे या बयान के खत्म हुई थी। परिषद के अधिकतर सदस्यों ने इसे भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा बताया था।