सूडान में तख्तापलट की अगुवाई करने वाले औफ का इस्तीफा

सूडान मिलिट्री काउंसिल के प्रमुख अवाद इब्न औफ ने अपना पद छोड़ दिया है। उन्होंने लंबे समय तक सूडान पर शासन करने वाले उमर अल बशीर का विरोध की लहर के बीच तख्तापलट किया था।

Written by: April 13, 2019 12:07 pm

खारतूम। सूडान मिलिट्री काउंसिल के प्रमुख अवाद इब्न औफ ने अपना पद छोड़ दिया है। उन्होंने लंबे समय तक सूडान पर शासन करने वाले उमर अल बशीर का विरोध की लहर के बीच तख्तापलट किया था। गुरुवार को बशीर को हटाए जाने के बाद भी प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन करना बंद नहीं किया वे यहां सैन्य मुख्यालय के बाहर डेरा जमाए रहे और सेना द्वारा लगाए कर्फ्यू को बेअसर कर दिया।

Awad Ibn Auf

शुक्रवार को, एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि सेना सत्ता की मांग नहीं कर रही है और सूडान का भविष्य प्रदर्शनकारियों द्वारा तय किया जाएगा। इब्न औफ के पद छोड़ने के बाद, प्रदर्शनकारियों ने उनके जाने का जश्न मनाया, लोगों ने ‘फिर से गिर गया’ जैसे नारे लगाए।

Awad Ibn Auf

बीबीसी के मुताबिक, रक्षा मंत्री अवाद इब्न औफ ने सरकारी टीवी चैनल पर अपने फैसले की घोषणा की। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल अब्देल फतह अब्देलरहमान बुरहान को अपने उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया। संविधान को निलंबित करने के साथ सैन्य परिषद ने तीन महीने का आपातकाल भी लगाया है। पुलिस ने कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 16 लोग मारे गए।

Awad Ibn Auf

ऐसा तब हुआ जब प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर से हटने से इनकार कर दिया और कहा कि तख्तापलट करने वाले बशीर के करीबी हैं। सेना ने कहा था कि वह दो साल बाद चुनाव कराने पर विचार कर रही है और तब तक देश की बागडोर सेना के हाथ में ही रहेगी।