ब्रुनेई के सुल्तान ने ऑक्सफोर्ड की मानद डिग्री लौटाई

ब्रुनेई के सुल्तान ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा दी गई मानद उपाधि को लौटा दिया है। ब्रुनेई के विवादित एलजीबीटी विरोधी कानून पर विश्वविद्यालय द्वारा चिंता जताए जाने के बाद उन्होंने उपाधि वापस की है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्वविद्यालय ने गुरुवार को कहा कि नए कानून के बारे में चिंता जताए जाने के बाद इसकी समीक्षा की गईा 

Written by Newsroom Staff May 25, 2019 1:24 pm

नई दिल्ली। ब्रुनेई के सुल्तान ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा दी गई मानद उपाधि को लौटा दिया है। ब्रुनेई के विवादित एलजीबीटी विरोधी कानून पर विश्वविद्यालय द्वारा चिंता जताए जाने के बाद उन्होंने उपाधि वापस की है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्वविद्यालय ने गुरुवार को कहा कि नए कानून के बारे में चिंता जताए जाने के बाद इसकी समीक्षा की गईा

विश्वविद्यालय की प्रवक्ता ने कहा कि इस बारे में सुल्तान को बीते महीने लिखा गया था और अब बताया गया है कि सुल्तान हस्सानाल बोल्किया अपनी डिग्री लौटा रहे हैं। सुल्तान को ये डिग्री 1993 में दी गई थी। बीते अप्रैल माह में 118500 लोगों ने एक याचिका पर दस्तखत कर इस मानद कानूनी डिग्री को रद्द करने की मांग की थी।

ऑक्सफोर्ड सांसद लायला मोरान ने भी विश्वविद्यालय से कहा था कि वह सुल्तान को डिग्री से वंचित करे, इसका लौटाया जाना ही स्पष्ट रूप से काफी नहीं है। अप्रैल में पारित इस कानून में पुरुषों के बीच यौन संबंध पर पत्थर मारकर उनकी जान लेने की सजा का प्रावधान किया गया है।

सुल्तान ने इस कानून का और इस्लामी कानून की एक कड़ी नई व्याख्या का समर्थन किया है। लेकिन, विश्व स्तर पर कड़ी आलोचना के बाद ब्रुनेई ने इस महीने की शुरुआत में कहा कि इस कानून को लागू नहीं किया जाएगा।

ब्रुनेई में समलैंगिकता पहले से ही अपराध है जिसमें दस साल तक की कैद की सजा का प्रावधान है।