अमेरिका के साथ वार्ता नहीं चाहता ईरान : अयातुल्ला अली खामनेई

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई ने कहा, “इसलिए (इन मुद्दों पर) वार्ता मूल रूप से गलत है।” उन्होंने जोर देते हुए कहा, “अमेरिका के साथ बातचीत, खासतौर पर मौजूदा अमेरिकी सरकार के साथ बातचीत करना नुकसानदायक होगा।”

Written by Newsroom Staff May 15, 2019 12:33 pm

तेहरान। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने विवादित मुद्दों पर अमेरिकी सरकार के साथ किसी तरह की बातचीत करने से इनकार किया है। समाचार एजेंसी तस्नीम ने यह जानकारी दी। ईरानी समाचार एजेंसी के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी नेता ने कहा कि अमेरिका ईरान से उसकी क्षेत्रीय रणनीति पर बात करने का आग्रह करने के साथ उसके रक्षात्मक हथियारों के संबंध में और उसकी मिसाइलों की रेंज को कम करने को लेकर ईरान से बात करना चाहता है।

Ayatollah Ali Khamenei

खामनेई ने कहा, “इसलिए (इन मुद्दों पर) वार्ता मूल रूप से गलत है।” उन्होंने जोर देते हुए कहा, “अमेरिका के साथ बातचीत, खासतौर पर मौजूदा अमेरिकी सरकार के साथ बातचीत करना नुकसानदायक होगा।”

Iranian Supreme Leader Ayatollah Ali Khamenei

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल मई में ईरान के ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था और अब फिर से ईरान के खिलाफ कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका ईरान के साथ एक नया परमाणु समझौता चाहता है जो ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाए और इसके बैलिस्टिक मिसाइल के निर्माण को रोके।

खामेनेई ने कहा, “हमारा कोई भी बुद्धिमान व्यक्ति (ईरान के अंदर) अमेरिका के साथ वार्ता नहीं चाहता।”

Iranian Supreme Leader Ayatollah Ali Khamenei

दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव और इसके चलते दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच सशस्त्र संघर्ष से जुड़ी आशंकाओं के बीच ईरानी नेता ने अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध की संभावना से इंकार किया है।