Connect with us

दुनिया

G20-Summit: PM मोदी का मुरीद हुआ अमेरिकी अधिकारी, बताया जी-20 में आम सहमति बनाने में क्या था भारतीय पीएम का योगदान

G20-Summit: वहीं, वॉशिंगटन में आयोजित कार्यक्रम में भारत का पक्ष रखते हुए अमेरिकी शीर्ष अधिकारी प्रिंसिपल डेप्युटी एनएसए जॉन फाइनरने पीएम मोदी की तारीफ की थी। शीर्ष अधिकारी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि आम सहमति बनाने में उनका कोई सानी नहीं है।

Published

on

PM Modi

नई दिल्ली। गत दिनों इंडोनेशिया में जी-20 की बैठक हुई थी। जिसमें समूह के सभी सदस्य देश शामिल हुए थे। इस दौरान कई मुद्दों पर वार्ता हुई। आतंकवाद, विदेश नीति, कूटनीति सहित अन्य मुद्दों पर सभी ने खुलकर अपनी राय दी। सभी की राय का स्वागत किया गया। लेकिन इस बीच जिस तरह का जलवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देखने को मिला था। उसने सभी भारतवासियों को गौरवान्वित महसूस कराया है। आखिर जी20 बैठक के दौरान उस तस्वीर को कैसे भुलाया जा सकता है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडन से बेहद ही दोस्ताना अंदाज में मुखातिब हुए।

PM Modi, US President Biden review India-US ties in meeting in Bali

वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रो को इशारे में बुलाया और ब्रिटेन के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलते ही उनसे झप्पी पा ली। जी-20 की तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो हर जगह सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री का ही जलवा है। बाकी सभी नेता गौण नजर आ रहे थे। जी -20 का आलम कुछ ऐसा था। जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। इस बीच जैसे ही खबर आई कि अब जी 20 की कमान भारत के हाथ सौंपी गई, तो यकीन मानिए यह खुशी दोगुनी हो गई। निश्चित तौर पर यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि अब विश्व के सर्वाधिक वैश्विक संगठन जी-20 की अध्यक्षता भारत करेगा।

वहीं, वॉशिंगटन में आयोजित कार्यक्रम में भारत का पक्ष रखते हुए अमेरिकी शीर्ष अधिकारी प्रिंसिपल डेप्युटी एनएसए जॉन फाइनर ने पीएम मोदी की तारीफ की है। शीर्ष अधिकारी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि आम सहमति बनाने में उनका कोई सानी नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि आज की तारीख में अगर हम विश्व बिरादरी में वैश्विक मसलों के समाधान करने की दिशा में वैश्विक नेताओं की काबिलियत पर नजर डाले, तो यह कहने में कोई संकोच नहीं होना चाहिए कि इस सूची में पीएम मोदी का नाम सबसे ऊपर है।

India during G20 presidency will promote technological transformation of member countries: PM Modi, Government News, ET Government

इस बीच अमेरिकी शीर्ष अधिकारी ने ही नहीं, बल्कि अन्य वैश्विक नेता पीएम मोदी के जलवे के आगे नतमस्तक नजर आएं। इसके अलावा पीएम मोदी ने भी जी—20 की भारत द्वारा अध्यक्षता किए जाने पर प्रसन्नता जाहिर की और उन सभी मसलों का निस्तारण करने की दिशा में उपयुक्त कदम उठाने का आश्वासन दिया जिसे लेकर वर्तमान में विवाद है। बहरहाल, इस वैश्विक परिदृश्य में पीएम मोदी की भूमिका निर्धारित करने में क्या कारक रहेंगे। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement