हनोई में ट्रंप-किम के बीच होगी मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह 27-28 फरवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच यह दूसरी बार मुलाकात होगी। ट्रंप ने कहा कि किम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया बेहतरीन आर्थिक विकास करेगा।

Avatar Written by: February 9, 2019 9:04 am

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि वह वियतनाम की राजधानी हनोई में 27 और 28 फरवरी को उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करेंगे, जिसका मकसद संभावित परमाणु खतरे को खत्म करना है। दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी बार मुलाकात होगी।

Donald Trump and Kim Jong Un

ट्रंप ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, “मेरे प्रतिनिधि एक अच्छी बैठक के बाद बस अभी उत्तर कोरिया के लिए रवाना हुए हैं और किम जोंग-उन के साथ दूसरे सम्मेलन के लिए समय और तारीख पर सहमत हो गए हैं।”

उन्होंने कहा, “यह 27 और 28 फरवरी को वियतनाम के हनोई में होगा। मैं चेयरमैन किम से मिलने और शांति प्रयास को बढ़ावा देने को लेकर उत्सुक हूं।”

समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के अनुसार, ट्रंप ने पांच फरवरी को ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन में खुलासा किया था कि किम से वह वियतनाम में मुलाकात करेंगे, लेकिन शहर और तारीख का खुलासा उन्होंने नहीं किया था। इससे पहले पिछले साल जून में सिंगापुर में ट्रंप और किम के बीच मुलाकात हुई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस मुलाकात के बाद कहा था कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता के साथ उनकी बैठक अच्छी रही लेकिन दशकों से चले आ रहे परमाणु विवाद का समाधान करना बाकी है।

उन्होंने एक अन्य पोस्ट में ट्वीट किया, “किम जोंग-उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया एक बड़ा आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा।”

ट्रंप ने कहा, “वह (किम) भले ही कुछ लोगों को हैरान कर दें लेकिन मुझे हैरान नहीं कर सकेंगे क्योंकि मैं उन्हें जान गया हूं और अच्छी तरह से समझ गया हूं कि वह कितने सक्षम हैं। उत्तर कोरिया एक अलग तरह का रॉकेट बनेगा-एक आर्थिक महाशक्ति। “