ट्रंप ने स्वतंत्रता दिवस भाषण में अमेरिकी सेना की सराहना की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वॉशिंगटन डीसी में स्वतंत्रता दिवस के एक समारोह के मौके पर अपने भाषण में अमेरिकी सेना के ‘बहादुर पुरुषों और महिलाओं’ की सराहना की।

Written by: July 5, 2019 11:04 am

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वॉशिंगटन डीसी में स्वतंत्रता दिवस के एक समारोह के मौके पर अपने भाषण में अमेरिकी सेना के ‘बहादुर पुरुषों और महिलाओं’ की सराहना की। बीबीसी के मुताबिक, ट्रंप ने गुरुवार को लिंकन मेमोरियल में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा, “हम अपने इतिहास, हमारे लोगों और हमारे नायकों के सम्मान में जश्न मनाते हैं जो गर्व से हमारे झंडे की रक्षा करते हैं।”
donald trump

‘सैल्यूट टू अमेरिका’ स्वतत्रंता दिवस समारोह में बख्तरबंद वाहन और टैंकों को शामिल किया गया। विरोधियों ने उन पर फिर से चुनाव अभियान से पहले छुट्टी का राजनीतिकरण करने और करदाताओं के पैसे बर्बाद करने का आरोप लगाया।

पेंटागन ने खर्चो का खुलासा नहीं किया है, जिस बारे में कई लोगों का मानना है कि यह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा आयोजित बैस्टिल डे परेड में ट्रंप के शरीक होने से प्रेरित था।

कुछ रिपोर्टों में कहा गया कि नेशनल पार्क सर्विस खचोर्ं को कवर करने के लिए करीब 25 लाख डॉलर डाइवर्ट कर रही है। साथ ही ट्रंप के चार जुलाई के समारोह में मिलिट्री जेट के फ्लाईओवर भी देखने को मिले और बड़े पैमाने पर आतिशबाजी की गई।

ट्रंप ने सुबह किए एक ट्वीट में कहा, “परेड हमारे देश के इतिहास में सबसे बड़े समारोहों में से एक होगी। “राजधानी में बड़ी संख्या में ट्रंप समर्थक ‘मेक अमेरिकन ग्रेट अगेन हैट’ पहने नजर आए जबकि खर्च से नाराज विरोधी भी सड़कों पर उतरे।
america

ट्रम्प समर्थक ब्रैंडन लॉरेंस ने रॉयटर्स को बताया, “मुझे लगता है कि ट्रंप टैंक, सभी फ्लाईओवर के साथ जो कर रहे हैं, मेरा मानना है कि यह बहुत अच्छा है।”

आलोचक मेडिया बेंजामिन ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, ” इसमें लाखों और करोड़ों डॉलर की लागत ई है। हम करदाता इसके लिए भुगतान कर रहे हैं ताकि डोनाल्ड ट्रंप हमारी सेना का दिखावे के तौर पर उपयोग करें।” म्यूजिकल प्लेलिस्ट में स्टार वार्स थीम और प्रमुख की तारीफ को शामिल किया गया।
america 1

कुल मिलाकर आयोजन काफी हद तक अच्छा रहा, हालांकि इससे पहले गुरुवार को कुछ विरोधियों द्वारा झंडा जलाकर विरोध प्रदर्शन किए जाने के बाद व्हाइट हाउस के बाहर हाथापाई की घटना हुई थी।