जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन में ट्रंप, शी की होगी मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग इस महीने के अंत में जापान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे। यह जानकारी अमेरिकी राजकोष मंत्री स्टीवन मनुचिन ने शनिवार को दी। 

Written by: June 8, 2019 4:01 pm

टोक्यो। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग इस महीने के अंत में जापान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे। यह जानकारी अमेरिकी राजकोष मंत्री स्टीवन मनुचिन ने शनिवार को दी।

donald trump and xi jinping
जापानी शहर फुकुओका में जी-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकरों के बीच एक बैठक के दौरान मनुचिन ने चीन से उन शर्तो पर लौटने का आग्रह किया, जिन पर दोनों देश मई में व्यापार वार्ता विफल होने से पहले बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चीन को “उस आधार पर वापस आना चाहिए, जिन पर हम बातचीत कर रहे थे।”


समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, दोनों राष्ट्रपतियों के बीच बैठक को लेकर मनुचिन ने अपनी अपेक्षाओं के बारे में बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका का उद्देश्य चीन के साथ ‘सही समझौता’ करना होता है। अमेरिका और चीन के बीच लंबी व्यापार लड़ाई वैश्विक विकास और व्यापारिक विश्वास पर भारी पड़ रही है।

donald trump and xi jinping
अमेरिका ने चीनी वार्ताकारों पर आरोप लगाया कि वे एक समझौते पर से पीछे हट रहे हैं, इसके बाद व्यापार वार्ता पटरी से उतर गई, और दोनों पक्षों ने एक-दूसरे को सबक सिखाने के लिए एक-दूसरे पर भारी आयात शुल्क लगा दिए।