तेहरान से नया समझौता चाहता है वाशिंगटन : अमेरिकी प्रतिनिधि

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, हुक ने संसद में सुनवाई के दौरान कहा, “किसी को भी शांति के लिए हमारी इच्छा या रिश्तों को सामान्य करने के लिए हमारी तत्परता पर संशय नहीं करना चाहिए।”

Avatar Written by: June 20, 2019 10:13 am

वाशिंगटन। ईरान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ब्रायन हुक ने बुधवार को मध्य पूर्व में अमेरिका द्वारा उठाए गए हालिया कदम को रक्षात्मक बताते हुए दोहराया कि वाशिंगटन तेहरान के साथ व्यापक और स्थाई समझौता चाहता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, हुक ने संसद में सुनवाई के दौरान कहा, “किसी को भी शांति के लिए हमारी इच्छा या रिश्तों को सामान्य करने के लिए हमारी तत्परता पर संशय नहीं करना चाहिए।”

Brian Hook

हुक ने विदेशी मामलों की हाउस कमेटी को बताया कि ईरान के खिलाफ चल रहा दवाब अभियान प्रभावी रहा है, जिसका उद्देश्य ईरान का राजस्व खत्म करना और उसे बातचीत के लिए मजबूर करना है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल मई में परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर दिया था और इस्लामिक गणराज्य पर ऊर्जा और आर्थिक प्रतिबंध दोबारा लगा दिए थे।

Brian Hook

ईरान के खतरों के बहाने अमेरिका ने पिछले कुछ सप्ताहों में क्षेत्र में भारी मात्रा में सेना तैनात कर दी है। पेंटागन ने सोमवार को मध्य एशिया में 1,000 अन्य सैनिकों को तैनात करने की घोषणा की थी। वाशिंगटन और तेहरान के बीच तनाव पिछले सप्ताह ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हमले होने और ईरान की 2015 परमाणु समझौते को ना मानने की धमकी देने के बाद बढ़ गया।

Donald Trump And hasan ruhani

अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार, हुक ने बुधवार को मध्य एशिया और यूरोप की महत्वपूर्ण यात्रा शुरू की। इस दौरान वे अमेरिका के सहयोगियों और साझेदारों के साथ ईरान मुद्दे पर चर्चा करेंगे।