अमेरिका-तालिबान शांति समझौते की तिथि की घोषणा जल्द

अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर की तारीख की घोषणा अगले कुछ दिनों में हो जाएगी, जिसके बाद दोनों पक्ष अफगान वार्ता पर चर्चा शुरू करेंगे। टोलो न्यूज के अनुसार, विश्वस्त सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि आगामी अमेरिका तालिबान वार्ता के दौरान दोनों पक्ष शांति समझौते का समय तय करेंगे और अफगान वार्ता शुरू करेंगे।

Written by: December 28, 2019 1:13 pm

काबुल। अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर की तारीख की घोषणा अगले कुछ दिनों में हो जाएगी, जिसके बाद दोनों पक्ष अफगान वार्ता पर चर्चा शुरू करेंगे। टोलो न्यूज के अनुसार, विश्वस्त सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि आगामी अमेरिका तालिबान वार्ता के दौरान दोनों पक्ष शांति समझौते का समय तय करेंगे और अफगान वार्ता शुरू करेंगे।

इस बीच तालिबान के एक पूर्व कमांडर सैयद अकबर आगा ने कहा, “संघर्ष विराम के दो घटक हैं- पहला, अमेरिका से शांति समझौता करने से पहले संघर्ष विराम की घोषणा करना और दूसरा अफगानी और विदेशियों के संदर्भ में राष्ट्रव्यापी समझौता। मुझे लगता है कि तालिबान पहले घटक पर राजी नहीं होगा।”

Sayed Akbar Agha

काबुल में पाकिस्तान के राजदूत जाहिद नसरुल्ला खान ने कहा कि उनके देश को उम्मीद है कि अफगान वार्ता के लिए अमेरिका और तालिबान के बीच समझौता के बाद संघर्ष विराम हो जाएगा। अफगानिस्तान के कुछ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने कहा कि समावेशी शांतिवार्ता टीम के गठन के बारे में पक्षों के बीच चर्चा होने लगी है।

तालिबान के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने इस बीच कहा कि शांति का रास्ता अफगान प्रतिनिधियों से वार्ता है। टोलो ने अब्दुल्ला के हवाले से कहा, “अफगानिस्तान में बहुमत की मांग शांति है। इस संबंध में हर अवसर का उपयोग होना चाहिए।”

Abdullah Abdullah

इससे पहले अमेरिकी शांति दूत जलमय खलीलजाद ने 19 दिसंबर को कहा कि अमेरिका और तालिबान अफगान शांतिवार्ता में महत्वपूर्ण चरण में पहुंच रहे