मसूद अजहर को काली सूची में डालने के लिए ‘कड़ी मेहनत’ कर रहे : चीन

चीन ने बुधवार को कहा कि वह पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के प्रमुख मसूद अजहर को काली सूची में डालने के मुद्दे पर कड़ी परिश्रम कर रहा है। इसके साथ ही चीन ने अमेरिका को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में खुद का मसौदा प्रस्ताव पेश करने को लेकर एक बार फिर चेतावनी दी है।

Written by: April 4, 2019 8:05 am

बीजिंग। चीन ने बुधवार को कहा कि वह पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के प्रमुख मसूद अजहर को काली सूची में डालने के मुद्दे पर कड़ी परिश्रम कर रहा है। इसके साथ ही चीन ने अमेरिका को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में खुद का मसौदा प्रस्ताव पेश करने को लेकर एक बार फिर चेतावनी दी है।

यह बयान चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने एक प्रेस वार्ता में दिया। प्रेस वार्ता में उनसे अमेरिका द्वारा मसूद अजहर को प्रतिबंधित करने के बारे में सवाल पूछे गए थे।

Geng Shuang

उन्होंने कहा, “चीन संबंधित मामले को लेकर कड़ी मेहनत कर रहा है और इस दिशा में सकारात्मक प्रगति कर रहा है। अमेरिका इसे अच्छी तरह जानता है। इस तरह की परिस्थितियों में, अमेरिका मसौदा प्रस्ताव को आगे बढ़ा रहा है, जिसका कोई मतलब नहीं है।”

अजहर आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के लिए भारत में वांछित है। उसके आतंकवादी संगठन जेईएम ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 40 जवानों की हत्या की जिम्मेदारी ली थी। पिछले सप्ताह, बीजिंग ने कहा था कि वह अजहर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने की दिशा में सकारात्मक प्रगति कर रहा है।

चीन ने इससे पहले 13 मार्च को संयुक्त राष्ट्र 1267 मंजूरी समिति के समक्ष अमेरिका के प्रस्तावित मसौदे पर तकनीकी रोक लगा दी थी।