Connect with us

ज्योतिष

Mangalwar Puja Tips: मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, बजरंगबली हो जाते हैं नाराज

Mangalwar Puja Tips: ज्योतिष शास्त्र की मानें पूजा-पाठ के साथ ही हनुमान को प्रसन्न करने के लिए आप कुछ उपाय भी कर सकते हैं लेकिन इन सब चीजों को करने के बाद भी कुछ लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उनके ऊपर मुसीबतें बढ़ने लगती है। आज हम आपको बताएंगे मंगलवार के दिन ऐसे कौन से काम हैं जो आपको करने से बचना चाहिए।

Published

on

hanuman ji

नई दिल्ली। राम भक्त हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है। हनुमान जी को बजरंगबली, पवन पुत्र भी कहा जाता है। इसके अलावा भी कई नामों से इन्हें पुकारा जाता है। कहते हैं जो भी सच्चे मन से इनकी पूजा-अर्चना करता है बजरंगबली उनके सारे दुख-कष्ट हर (खत्म) लेते हैं। लोग हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा और व्रत करते हैं। ज्योतिष शास्त्र की मानें पूजा-पाठ के साथ ही हनुमान को प्रसन्न करने के लिए आप कुछ उपाय भी कर सकते हैं लेकिन इन सब चीजों को करने के बाद भी कुछ लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उनके ऊपर मुसीबतें बढ़ने लगती है। आज हम आपको बताएंगे मंगलवार के दिन ऐसे कौन से काम हैं जो आपको करने से बचना चाहिए।

hanuman ji.

मंगलवार के दिन गलती से भी न करें ये काम (Tuesday Hanuman Tips)

  • मंगलवार के दिन आपको गलती से भी श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए। जो भी इन दिन श्रृंगार का सामान लेता है उसका वैवाहिक जीवन परेशानियों भरा रहता है।
  • ज्योतिष के अनुसार, मंगलवार के दिन हवन से जुड़ा सामान भी नहीं खरीदना चाहिए। वरना आपको कई मुश्किलों से जूझना पड़ सकता है।
  • मंगलवार के दिन दूध से बनी किसी भी प्रकार की मिठाई भी नहीं खरीदना चाहिए। न तो आपको इस दिन दूध से बनी चीजें खरीदनी चाहिए और न ही दान करनी चाहिए। आप चाहें तो पवन पुत्र को बेसन के लड्डू का भोज चढ़ा सकते हैं।

hanuman ji..

  • मंगलवार के दिन लोहे का सामान भी खरीदने की मनाही होती है। इस दिन आपको वाहन (गाड़ी) की खरीदारी करने से भी बचना चाहिए।
  • जो लोग मंगलवार के दिन कपड़े खरीदने की सोच रहे हैं तो बता दें न तो आपको इस दिन कपड़े खरीदने चाहिए और न ही नए कपड़े पहनने चाहिए। नए कपड़े पहनने के लिए सबसे अच्छा दिन गुरुवार होता है।
  • मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने और खरीदने से बचना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। आप चाहें तो पीले रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं।
Advertisement
Advertisement
Advertisement