दुनिया

Bangladesh: जमात-ए-इस्लामी नेता कमालुद्दीन अब्बासी ने इस महीने की शुरुआत में बांग्लादेश के हाजीगंज में दुर्गा पूजा मंडप पर हुए हमले में शामिल होने का अपना गुनाह कबूल कर लिया है।

FATF Grey List: पाकिस्तान और तुर्की दोनों ऐसे देश हैं जो भारत के खिलाफ जगह उगलने का मौका नहीं छोड़ते। वैश्विक मंचों पर भी भारत के विरूद्ध दोनों भारत को नीचा दिखाने के लिए कश्मीर का मुद्दा उठाते हैं। वहीं अब एफएटीएफ के ग्रे लिस्टर में जाने से दोनों ही देशों की उनकी आर्थिक स्थिति खस्ता होना तय है।

Corona: वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में आ रही बढ़ोतरी के बाद वहां की सरकार ने इसे रोकने के लिए कई कड़े कदम उठा लिए हैं। फ्लाइटों को रद्द किया जा रहा है। बच्चों को इससे बचाने के लिए कई क्षेत्रों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं साथ ही कई स्थानों पर लॉकडाउन भी लग रहा है।

Bangladesh: नवरात्रि के दौरान एक दुर्गा पंडाल में कुरआन के अपमान की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसके बाद हिंसा फैली। आधिकारिक रूप से इस हिंसा में करीब 7 लोग मारे गये हैं लेकिन खबरों की मानें तो मरने की संख्या और अधिक हो सकती है।

America: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने इस प्लेटफॉर्म ‘TRUTH Social’ को लॉन्च करने के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आमंत्रित किए गए यूजर्स के लिए इसका बीटा संस्करण नवंबर से उपलब्ध हो जाएगा। इसके आगे ट्रंप ने अपने इस प्लेटफॉर्म को लेकर कहा कि इसे अगले साल 2022 की शुरूआत में लॉन्च किया जाएगा।

चर्चा ये है कि पिछले हफ्ते जब आइएसआइ चीफ की नियुक्ति के मामले में आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा और पीएम इमरान खान के बीच विवाद पैदा हुआ था, तब इमरान की बनी गला स्थित घर पर जाने वाले दो लोगों को आर्मी ने गिरफ्तार कर लिया। दावा किया गया कि ये लोग आर्मी चीफ के लिए इमरान के घर में टोना-टोटका करते थे।

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला: बांग्लादेश में हिंदुओ पर हुए हमले के बाद भारत के हिंदू संगठनों ने बांग्लादेश दुतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही दूतावास के अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपा गया है। बुधवार सुबह विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और राष्ट्रीय हनुमान दल के बैनर तले लोग बांग्लादेश दुतावास के बाहर इकट्ठा हुए और हिंदुओं पर हुए हमले पर नाराजगी व्यक्त की।

Egypt: लगभग 100 महिलाओं ने संवैधानिक शपथ ली है और देश के प्रमुख न्यायिक निकायों में से एक, मिस्र की स्टेट काउंसिल में पहली महिला जज बनी हैं। न्यायपालिका क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काउंटी की योजना के अनुरूप, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने मार्च में राज्य परिषद और लोक अभियोजन

Pakistan: पाकिस्तान ने भारत को लेकर एक बार फिर झूठा दावा पेश किया है। पाक की ओर से भारत पर झूठा आरोप लगाते हुए कहा गया है कि उसकी नौसेना ने अपनी जलसीमा में भारतीय पनडुब्बी को घुसपैठ करते हुए पकड़ा है। पाकिस्तान ने कहा कि उसने भारतीय पनडुब्बी की पहचान की और उसे वहीं रोक दिया है।