दुनिया

USA: सीडीसी के अनुसार, अमेरिका में जिन लोगों का पूरी तरह से कोविड वैक्सीनेशन हो चुका है, उन्हें न तो मास्क पहनने की जरूरत है और न ही सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) का पालन करना जरूरी है। ऐसे लोगों को घरों के अंदर तथा बाहर और यहां तक कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर भी ऐसे नियमों का पालन करना जरूरी नहीं है।

Charlie Hebdo: मैगजीन के कार्टून को लेकर सोशल मीडिया पर तीखी बहस छिड़ गई है। गुरुवार को ट्विटर पर शार्ली हेब्दो ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा था। इतना ही नहीं कई लोग इस कार्टून को अपमानजनक बताकर शार्ली हेब्दो के बहिष्कार की मांग करने लगे।

Bangladesh: पिछले महीने चीनी रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग, जिन्होंने बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद से मुलाकात की थी, ने जोर देकर कहा था कि दोनों देशों को दक्षिण एशिया में सैन्य गठबंधन बनाने के लिए हाथ मिलाना चाहिए। पिछले कुछ महीनों में उभरते हुए इंडो पैसिफिक जियोपॉलिटिकल कंट्रोल्स में बांग्लादेश का महत्व बढ़ता जा रहा है।

Corona Crisis: पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि, प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग के साथ आज फोन पर बात की। भूटान के प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी की हालिया लहर के खिलाफ भारत सरकार और भारत के लोगों के प्रयासों के साथ एकजुटता व्यक्त की हैं।

America: एफडीए ने साफ किया है कि फाइजर-बायोएनटेक कोविड वैक्सीन ने आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) में संशोधन करने के लिए वैधानिक मानदंडों को पूरा किया है । इसके उपयोग से 12 वर्ष की आयु के बच्चों में इस वैक्सीन के ज्ञात और संभावित लाभ संभावित से अधिक हैं। सिन्हुआ ने बताया कि एफडीए ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर जारी एक समाचार में इसकी जानकारी दी है।

Gaza: इजरायल ने येरुशलम के निकट ही बेत शेमेश के साथ-साथ बेत शेमेश की ओर से दागे गए रॉकेटों के एक बैराज के जवाब में तटीय परिक्षेत्र पर हवाई हमले किए। सेना के प्रवक्ता ने कहा कि आखिरी बार शहर में रॉकेट अलर्ट की आवाज 2014 में आई थी। इस बीच, इजरायल की सेना ने कहा कि गाजा पट्टी से सोमवार को इजरायल की ओर से आतंकवादी फिलिस्तीनी समूहों द्वारा 150 से अधिक रॉकेट दागे गए। दर्जनों इजरायल के आयरन डोम रक्षा प्रणाली द्वारा बाधित किए गए थे।

Nepal: नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी के निर्देश के बाद वहां के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की ओर से विश्वास प्रस्ताव पेश किया गया था। आपको बता दें कि ओली के समर्थन में केवल 93 मत मिले जबकि 124 सदस्यों ने इसके खिलाफ मत दिया।

Chinese Rocket Landing News: बीजिंग के नए अंतरिक्ष स्टेशन का पहला हिस्सा लॉन्च करने वाले लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट को नियंत्रित नहीं किया जा सकता था। 2011 में शुरू किया गया चीन का पहला प्रोटोटाइप स्पेस स्टेशन तियांगोंग 2018 में अनियंत्रित रूप से फिर से अस्तित्व में आया लेकिन दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर के वातावरण में टूट गया।