दुनिया

फ्रांस में कोरोनावायरस महामारी से अब तक 28 हजार 530 लोगों की मौत हो चुकी है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा, "हालांकि, अस्पतालों और इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में भर्ती लोगों की संख्या में लगातार कमी आ रही है।"

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उप-राष्ट्रपति पेंस ने खुद ऐसा करने से यह कहते हुए इनकार कर दिया था कि वायरस संक्रमण को लेकर अक्सर उनकी जांच होती रहती है और इसलिए वह फेस मास्क नहीं पहनेंगे।

अगर पूरी दुनिया की बात करें तो अबतक 55 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि तीन लाख पचास हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

पूरी दुनिया हैरान थी हैरान थी इस बात पे कि आखिर कोरोना को पैदा करने वाला चीन इसके चंगुल से इतनी जल्दी आज़ाद कैसे हो गया? क्यों चीन में कोरोना के मामले 80 से 85 हजार के बीच आकर अचानक रुक गए।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार जफर मिर्जा ने चेतावनी दी है कि अगर देश की अवाम ने जिन शर्तो के साथ लॉकडाउन में ढील दी गई है, उनका पालन नहीं किया तो ईद की छुट्टियों के बाद देश में छूटों को खत्म कर सख्त लॉकडाउन लगा दिया जाएगा।

अमेरिका की एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में इंसानों पर वैक्सीन के प्रयोग को लेकर अच्छी खबर दी है। कंपनी ने कहा है कि दवा इस साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगी।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने मंगलवार को बताया कि देश में इस समय सिर्फ़ एक ही कोरोना संक्रमित अस्पताल में एडमिट है और पूरे देश में सिर्फ़ 22 मामले ही बचे हैं। इन बाकी मामलों में कोई भी सीरियस नहीं है और कुछ सिर्फ एहतियात के चलते सेल्फ आइसोलेशन में हैं।

इंग्लैंड के डर्बी स्थित गुरुद्वारे में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। आरोपी पाकिस्तानी मूल का एक शख्स है।

चीन में चमगादड़ों पर शोध के लिए मशहूर एक महिला वायरोलॉजिस्ट का कहना है कि कोरोना वायरस तो महज झांकी है, असली तस्वीर अभी बाकी है। उनका कहना है कि चमगादड़ों में कोरोना जैसे कई खतरनाक वायरस मौजूद हैं।