दुनिया

चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को कश्मीर मुद्दे में हस्तक्षेप कराने में विफल रहने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने स्वीकार किया है कि दुनिया की नजर में कश्मीर मुद्दा द्विपक्षीय है, जिसे नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच ही हल किया जाना है।

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की पूर्व स्थाई प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने लंदन में अपना इलाज करा रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात कर उनकी सेहत की जानकारी ली और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से विकासशील देशों को घरेलू संसाधन जुटाने और निजी निवेशों को आकर्षित करने में सहायता करने का आग्रह किया है।

कश्मीर मसले पर पाकिस्तान और चीन को संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर से करारा झटका लगा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान ने चीन की मदद करने के लिए कश्मीर का मुद्दा उठाया, लेकिन उसकी कोशिश फिर विफल हो गई।

चीन ने उत्तर में अपने शांक्सी प्रांत में ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से एक नया ऑप्टिकल रिमोट-सेंसिंग उपग्रह को वाणिज्यिक उद्देश्य से लॉन्च किया है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के महासचिव, राष्ट्रपति व केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष शी जिनपिंग ने सोमवार को सीपीसी केंद्रीय कमेटी की अनुशासन निगरानी कमिशन के चौथे पूर्णाधिवेशन में पार्टी और राष्ट्र की निगरानी व्यवस्था में सुधार कर सत्ता के संचालन के नियंत्रण और इसकी निगरानी पर जोर दिया।

वरिष्ठ राजनयिक तरणजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में श्रीलंका में भारत के राजदूत हैं। तरणजीत सिंह अमेरिका में हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे। बता दें कि हर्षवर्धन श्रृंगला को भारत का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है।

16 साल का नाबालिग मुबशर बिलाल उर्फ मुबारक आखिरकार रिहा हो गया। पाकिस्तान का मुबारक 2 साल पहले भारत की सीमा में प्रवेश कर गया था। बीएसएफ ने उसे पकड़ लिया था। पंजाब की अदालत में उस पर मुकदमा चला और अब उसे बरी कर दिया गया है।

हर वर्ष चीनी विदेश मंत्री की पहली यात्रा अफ्रीका क्यों होती है? इससे जवाब में जिम्बाब्वे दौरे पर हरारे पहुंचे चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि तीन कारणों की वजह से हर वर्ष चीनी विदेश मंत्री की पहली यात्रा जरूर अफ्रीका होती है।