दुनिया

ईरान के विदेश मंत्रालय ने गाजा पट्टी में इजरायल के हमले और उसमें फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद के नेता की हत्या की कड़ी निंदा की है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने कहा कि इजरायली शासकों को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में युद्ध अपराधियों के तौर पर पेश किया जाना चाहिए।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के नए कबूलनामे ने एक बार फिर पाक की नापाक करतूतों का पर्दाफाश कर दिया है। मुशर्रफ ने माना कि भारतीय सेना से लड़ने के लिए कश्मीरियों को पाकिस्तान में ट्रेनिंग दी जाती थी।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण बुधवार को स्वीकार कर लिया। पीएम मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आए हुए हैं।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के उत्तरपूर्वी इलाके में बुधवार को एक कार बम हमले में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। यहां सैन्य और नागरिक हवाई अड्डे और एक विदेशी सैन्य अड्डा स्थित है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

बीबीसी की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, मोरालेस की पार्टी के सदस्यों ने सत्र का बहिष्कार करते हुए कहा कि उनके पास पर्याप्त संख्या नहीं है। लेकिन एनेज ने कहा कि संविधान के तहत वे अगली दावेदार हैं और जल्द चुनाव कराने का वादा किया।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एथेंस में ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पवलोपोस के साथ स्थानीय समयानुसार 11 नवंबर को वार्ता की। दोनों राज्याध्यक्षों ने पारस्परिक राजनीतिक विश्वास मजबूत करने, व्यावहारिक सहयोग बढ़ाने और सभ्यताओं का आदान-प्रदान बढ़ाने पर सहममि जताई, ताकि मानव समुदाय के साझे भविष्य के लिए पूर्वी व पश्चिमी सभ्यता वाले प्राचीन देशों को बुद्धिमता प्रदान की जाए।

पाकिस्तान के सैन्य विमान को मार गिराने का कारनामा अंजाम देने वाले भारतीय वायुसैनिक अभिनंदन वर्धमान की अपनी अलग से गढ़ी गई कहानी को पाकिस्तान ने एक संग्रहालय में प्रदर्शित किया है।

गंभीर रूप से अस्वस्थ पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मंगलवार को भी इलाज के लिए लंदन रवाना नहीं हो सके। सरकार उनका नाम 'एग्जिट कंट्रोल लिस्ट' (ईसीएल) से निकालने पर अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है।

अमेरिका के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी अपने पहले आधिकारिक विदेश दौरे पर सियोल और टोक्यो के बीच विवाद को खत्म करने की कोशिश करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि अमेरिका के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन मार्क मिले ने क्षेत्र का दौरा करने से पहले जापान और दक्षिण कोरिया के संबंध में कहा, "हम तीनों को साथ में रहना हमारे फायदेमंद है।"