दुनिया

अफगानिस्तान के जलालाबाद में पाकिस्तान के महावाणिज्य दूतावास के बाहर एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में तीन लोग घायल हो गए हैं। पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, फिलिस्तीन के सरकारी प्रवक्ता नबिल अबु रुदैनेह ने रविवार को एक आधिकारिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस निर्णय में अमेरिका की विदेश नीति में अभूतपूर्व गिरावट दिखती है।

यहां G7 की बैठक में उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगी। मोदी और ट्रंप के बीच इस बातचीत पर पूरे पाकिस्तान की निगाहें लगी हुई हैं।

यह मोदी सरकार की वह उपलब्धि है जो कश्मीर और ट्रिपल तलाक़ जैसी दूसरी उपलब्धियों के शोर में दब गई है। मगर हकीकत में ये उपलब्धि दुनिया भर के देशों में भारत का नाम रोशन कर रही है।

भारत और बहरीन ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान उनके समकक्ष प्रिंस खलीफ बिन सलमान अल खलीफा के साथ बातचीत के दौरान अपने द्विपक्षीय संबंधों को नया रूप दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की मौजूदगी में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्षगांठ के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति महल से डाक टिकट जारी किया।

पीपीपी ने श्वेत पत्र में कहा है बीते एक साल में पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी कमजोर हुआ है। 112 पन्नों के श्वेत पत्र में पीपीपी ने इमरान खान सरकार को 'सेलेक्टेड सरकार' (सेना और अन्य सत्ता प्रतिष्ठान के समर्थन से बनी सरकार) बताया है।

UAE की यात्रा के बाद पीएम मोदी यहां से बहरीन के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वो शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ बैठक करेंगे। पीएम मोदी की बहरीन यात्रा भी बेहद महत्वपूर्ण होगी क्योंकि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के बयान का हवाला देते हुए बताया कि दक्षिण हैमयोंग प्रांत के सोंदोक शहर से सुबह 6.45 बजे और सुबह 7.02 बजे पूर्वी सागर में मिसाइलों को दागा गया और दोनों ने 97 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई पर लगभग 380 किलो मीटर की उड़ान भरी और उनकी अधिकतम गति मैक 6.5 के आसपास थी।