दुनिया

अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास हो गया। जिससे भारत में तो खुशी का माहौल है। लेकिन पाकिस्तान इससे बौखलाया हुआ है।

रोग फैलाने वाले कोरोनावायरस वैश्विक जन स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा हैं जैसा कि सार्स-सीओवी, एमईआरएस-सीओवी और नये उभरे सार्स-सीओवी-2 के कारण देखने को मिला भी है।

पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। इन सबके बीच अब सभी की निगाहें विभिन्न देशों में चल रहे कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर टिकी हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिक हर संभव कोशिश कर कोरोना वैक्सीन खोजने में जुटे हुए हैं।

दूतावास की ओर से कहा गया, 'इन सालों में कंफ्यूशियस संस्थानों ने भारत में चीनी भाषा शिक्षण को बढ़ावा देने और चीन-भारत के लोगों में सांस्कृतिक आदान-प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसे भारतीय शिक्षा समुदाय द्वारा मान्यता मिली हुई है।'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चाइनीज ऐप TikTok को लेकर और सख्त हो गए हैं। उन्होंने इस वीडियो शेयरिंग ऐप को लेकर बड़ी धमकी दी है। उन्होंने कहा कि अगर 15 सितंबर तक चीनी कंपनी को किसी अमेरिकी कंपनी ने नहीं खरीदा तो अमेरिकी मार्केट से ये ऐप बाहर कर दी जाएगी और इसका 'धंधा' बंद कर दिया जाएगा।

इस बीच नेपाल ने भारत विरोधी नई चाल को हवा देते हुए अब उत्तराखंड से सटे एक नए इलाके पर अपना दावा ठोका है। दरअसल नेपाल का कहना है कि उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं इलाके का चंपावत जिला उसकी सीमा में आता है।

कंपनी ने कहा, "माइक्रोसॉफ्ट राष्ट्रपति की चितांओं के महत्व को अच्छे से समझता है। एक सम्पूर्ण सुरक्षा रिव्यू और अमेरिका व यहां की निधि को एक बेहतर आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए टिकटॉक की खरीदारी करने के लिए हम प्रतिबद्ध है।"

मृतकों की संख्या 526 से बढ़कर 536 हो गई है, जबकि गंभीर हालत वाले रोगियों की संख्या 328 से बढ़कर 342 हो गई है। 575 नए रोगियों के ठीक होने के साथ ठीक होने वाले कुल रोगियों की संख्या बढ़कर 45,677 हो गई है। वहीं इन सबके बीच जरायल 16 अगस्त से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू करेगा।

पाकिस्तान के प्रमुख टीवी समाचार चैनल डॉन पर अचानक तिरंगा लहराने से लोग अचंभित हो गए। बाद में पता चला कि इस न्यूज चैनल पर हैकर्स ने हमला किया था।