बिजनेस

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को राज्यों के कृषि मंत्रियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग की।

विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत गुरूवार को तेजी के साथ हुई। आरंभिक कारोबार के दौरान सेंसेक्स 800 अंकों से ज्यादा के उछाल के साथ 30700 के उपर तक चढ़ा।

कोरोना से निपटने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार जल्दी ही एक बड़े पैकेज की घोषणा कर सकती है।

देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान मंडियों में आलू और प्याज की आवक बढ़ने से इनकी कीमतों में नरमी आई है, लेकिन टमाटर महंगा हो गया है।

कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती कर बाजार में मांग और आपूर्ति के बीच संतुलन बनाने की दिशा में ओपेक और रूस के बीच सहमति बनने की उम्मीदों से अंतर्राष्टरीय बाजार में बुधवार को फिर तेल कीमतों में तेजी लौटी।

कारोबार के आरंभ में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 365.29 अंक टूटकर 29,701.92 पर खुला और 29,602.94 तक टूटा,लेकिन जल्द ही बाजार में रिकवरी आ गई और सेंसेक्स 30,681.52 पर चला गया।

कोरोनावायरस जैसी खतरनाक महामारी की चपेट में इस वक्त पूरी दुनिया है। ऐसे में देश की सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के संगठन ने एक बड़ा फैसला लिया हैं।

विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार आरंभिक कारोबार के दौरान गुलजार रहा। सेंसेक्स 28,900 के उपर तक उछला।

पिछले सप्ताह अमेरिकी शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। कोरोनावायरस ने अमेरिका समेत पूरी दुनिया में कहर बरपाया है। अमेरिका में इस महामारी ने 10,000 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है जबकि इसके संक्रमण के मामले 3.67 लाख से अधिक हो गए हैं।