बिजनेस

बीते महीने जून में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने के कारण भारत को तेल के आयात पर पिछले साल के मुकाबले कम खर्च करना पड़ा।

भेल ने सोमवार को बयान में कहा कि भेल के रणनीतिक स्थल और माल पहुंचाने में कॉनकॉर की विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त कार्यसमूह भेलकॉन बनाने का फैसला किया है। यह कार्य समूह हरिद्वार में रेल आधारित लॉजिस्टिक्स टर्मिनल बनाने का काम करेगा।

कंपनी ने शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा है कि इस मुद्दे का हल इस तरह से किया जाएगा कि ऋणदाताओं को कोई नुकसान नहीं उठाना पड़े।

देश के शेयर बाजार सोमवार को मजबूती के साथ खुले। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 273.72 अंकों की मजबूती के साथ 39,009.95 पर जबकि निफ्टी 62.25 अंकों की बढ़त के साथ 11,614.75 पर खुला।

आम बजट में महंगी धातुओं पर आयात शुल्क में 2.5 फीसदी की वृद्धि की घोषणा के बाद सोने के दाम में जबरदस्त तेजी आई है और पीली धातु का भाव घरेलू वायदा बाजार में बीते सप्ताह गुरुवार को सबसे ऊंचे स्तर 35,145 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चला गया।

रिजर्व बैंक ने कहा कि नेत्रहीन लोगों के लिए नकदी आधारित लेनदेन को सफल बनाने के लिए बैंकनोट की पहचान जरूरी है।

ट्रंप ने इस करेंसी को आधारहीन और अविश्वसनीय बताया है। साथ ही व्यापक क्रिप्टोकरेंसी समुदाय ने भी इस पर संशय जताया है।

इस सीमा से अक्षय ऊर्जा के विभिन्न स्रोतों से उत्पादित बिजली के लिये शुल्क दरें 3 रुपये यूनिट से कम रखने में मदद मिलेगी।

देश में सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि वह एक जुलाई से ही आरटीजीएस और एनईएफटी लेन-देन पर शुल्क समाप्त कर चुका है।