बिजनेस

एमेजॉन (Amazon) को झटका देते हुए सेबी यानी भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने फ्यूचर ग्रुप को रिलायंस को अपनी परिसंपत्ति बेचने की योजना को मंजूरी दे दी है।

Share Market: देश के शेयर बाजार ने गुरुवार को फिर एक इतिहास रचा। सेंसेक्स पहली बार 50,000 के पार पार चला गया और निफ्टी भी 14,700 के ऊपर नई उंचाई पर है।

घरेलू शेयर (Share Market) बाजार में बीते दो दिनों की गिरावट के बाद मंगलवार को जबरदस्त रिकवरी आई। सेंसेक्स (Sensex) आरंभिक कारोबार के दौरान पिछले सत्र से 495 अंक से ज्यादा की बढ़त बनाकर एक बार फिर 49,000 के उपर चला गया और निफ्टी (Nifty) भी 14,400 के उपर तक चढ़ा।

घरेलू शेयर बाजार (Share Market) सोमवार को बढ़त के साथ खुला लेकिन विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों से जल्द ही गिरावट आ गई। कमजोर कारोबारी रुझानों के बीच सेंसेक्स 300 अंकों से ज्यादा टूटा और निफ्टी में भी 100 अंकों से ज्यादा की गिरावट आई।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने 800 किलोमीटर के दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का एक हवाई लिडार सर्वे किया, दिल्ली-अहमदाबाद और मुंबई-नागपुर के लिए सर्वेक्षण का काम भी जल्द ही शुरू किया जाना है क्योंकि निविदाएं प्रदान की गई हैं।

सरकार के द्वारा अर्थव्यवस्था को मंदी की मार से बचाने के लिए फैसलों की वजह से भारतीय शेयर बाजार में यह उछाल देखी जा रही है। वहीं कोरोना की वैक्सीन के आने के बाद से शेयर बाजार (Share Market) में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है।

APMC ऐक्ट में संशोधन के बाद कर्नाटक (Karnataka) में रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Limited) की बड़ी डील हुई है। दरअसल, रिलायंस ने सिंधनूर तालुक के किसानों से एक हजार क्विंटल सोना मंसूरी धान की खरीद की डील की है।

यात्री विमानन कंपनी विस्तारा (Vistara Airline) ने भारत में अपने 6 साल पूरे कर लिए है। इस मौके पर एयरलाइन ने एक खास सेल का आयोजन किया। जिसके तहत वो सस्ते दाम टिकट बेच रही है। इसकी जानकारी एयरलाइन ने ट्वीट कर दी। आज अस सेल का आखिरी दिन है।

कोरोना महामारी के बीच अलग-अलग राज्यों में पक्षियों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं, उससे बर्ड फ्लू (Corona Epidemic) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। बर्ड फ्लू की शुरूआत पक्षियों से होती है। बर्ड फ्लू चिकन (Chicken) से तेजी से फैलता है।