बिजनेस

सूत्रों ने यह भी कहा कि वित्त मंत्रालय ने श्रम मंत्रालय से कहा है कि वह देश में कोविड-19 के प्रकोप के बाद रोजगार खत्म होने और वेतन कटौती पर आंकड़े जुटाए।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 में भारत में कुल एफडीआई 18 प्रतिशत बढ़कर 73 अरब डॉलर हो गया।

कमजोर वैश्विक संकेतों से शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में आरंभिक कारोबार के दौरान सुस्ती छाई रही।

कोविड-19 के बाद अपने कारोबारों को फिर से मजबूत बनाने तथा देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने के प्रयास में एमएसएमई क्षेत्र से लगभग 4 लाख उद्यमियों ने 98 मिनट के एक ऑनलाइन बिज़नेस लैसन सेमिनार में हिस्सा लिया।

भारत के नेपाल और चीन के साथ खींचतान के बीच इस बार इस व्यापार पर भी संकट है, हालांकि यह संकट राजनीतिक नहीं बल्कि किसी और वजह से है।

विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से गुरुवार को लगातार दूसरे दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई। बीएसई का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 200 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ 32800 के ऊपर खुला और एनएसई का प्रमुख सूचकांक निफ्टी भी पिछले सत्र से 50 अंकों की तेजी के साथ करीब 9365 पर खुला।

फोन निर्माता कंपनी नोकिया के तमिलनाडु प्‍लांट में 42 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके चलते कंपनी ने प्लांट को बंद करने का फैसला किया।

देश की दूसरी सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए पूरे देश में वाट्सएप के जरिए रसोई गैस बुकिंग की सुविधा लॉन्च की है। यह सुविधा मंगलवार को लॉन्च की गई है।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 183.81 अंकों की बढ़त के साथ 30,793.11 पर खुला और 30,825.18 तक उछला।