बिजनेस

Petrol-Diesel Price: बीते कुछ समय पहले राज्य सरकारों की तरफ से दोनों ही इंधनों के दाम में कटौती की गई थी। पेट्रोल-डीजल की कीमत में की गई कमी के बाद भी ये आम लोगों की पहुंच से बाहर है। वहीं आज शुक्रवार 26 नवंबर को भी सरकारी तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल-डीजल की कीमत में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की है।

गुरुवार को सवालों के जवाब में वित्त सचिव ने कहा कि संसद में क्रिप्टो बिल पेश करने से पहले काफी अध्ययन किया जा रहा है। बावजूद इसके मैं स्पष्ट तौर पर कह सकता हूं कि क्रिप्टोकरेंसी किसी भी तरह से लीगल टेंडर नहीं होगी। देश में सोना भी लीगल टेंडर नहीं है न ही चांदी या शराब को लीगल टेंडर माना गया है।

Cryptocurrency: अमेरिका में बैंकिंग नियामकों ने नियमों और विनियमों को स्पष्ट करने के लिए एक योजना की घोषणा की है कि उसके बैंक अगले वर्ष क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग कैसे कर सकते हैं। मौजूदा वक्त में भारत सहित दुनिया भर की सरकारें क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े जोखिमों का वजन कर रही हैं और निवेशकों की सुरक्षा कर रही हैं।

Business: अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में अब बराबरी देखी जा रही है। दोनों ही अब 6.63-6.63 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं, जो 89 अरब डॉलर के बराबर है, इसके साथ ही अब यह दोनों ही एशिया के बिजनेस टायकून के सबसे अमीर हैं

Petrol-Diesel Price: देश में तेल कीमतों को लेकर हो रहे विरोध के बाद दिवाली के मौके पर राज्य सरकारों ने दोनों ही उत्पादों की कीमतों में कमी कर दी थी। तब से अब तक देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार स्थिर चल रहे हैं। आज गुरुवार, 25 नवंबर को लगातार 21वें दिन सरकारी तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

एक अखबार की खबर के मुताबिक बिल में कानूनन डिजिटल मुद्राओं में निवेश के लिए न्यूनतम रकम तय हो सकती है। जबकि लीगल टेंडर के रूप में उनके इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध लग सकता है।

वहीं, जब से क्रिप्टो बैन को लेकर खबर सोशल मीडिया पर फैली है तब से लोग इस पर तरह तरह के रिएक्शन दे रहे हैं। बता दें कि क्रिप्टो बाजार में छा गई है इसी बीच इसपर बैन लगाने की खबर आ रही है। ऐसे में यूजर्स इस खबर पर खूब मजे ले रहे हैं और मजेदार मीम्स शेयर कर रहे हैं।

Cryptocurrency: देश और दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। भारत में भी भारी संख्या में लोग इस क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं। निवेशकों की संख्या भी दिनोंदिन बढ़ रही है। लेकिन क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों के लिए एक झटका देने वाली खबर आई है।

Petrol-Diesel Rate Today: विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत में प्रतिदिन बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा कर इनकी कीमत तय करती है।