बिजनेस

तेल की मांग कमजोर रहने और अमेरिका में गैसोलीन के भंडार में अप्रत्याशित वृद्धि होने से इस सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी बनी रही।

जानकार बताते हैं कि भारत के लिए USTR के नए असिस्टेंट क्रिस्टोफर विल्सन और ब्रेडन लिंच ने नई दिल्ली में अपने समकक्षों के साथ बैठक में बादाम पर टैरिफ हटाने की मांग की थी लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया।

दरअसल,देश में टॉप टेक टैलेंट की भारी कमी है। सर्च फर्म्स को फ्रांस, जर्मनी, जापान और चीन जैसे देशों में टैलेंट की तलाश करनी पड़ रही है। डिजाइनिंग, प्रॉडक्ट, इंफ्रास्ट्रक्चर और स्टोरेज के तौर पर इलेक्ट्रिक वीइकल एक्सपर्ट की भारी कमी है।

माइक्रोसॉफ्ट लगातार 10 लाख करोड़ डॉलर की कंपनी बनी हुई है और कंपनी ने शेयरधारकों को शेयर की दोबारा खरीद और लाभांश के रूप में वित्त वर्ष 2019 की चौथी तिमाही 7.7 अरब डॉलर वापस किया है। 

कंपनी के सीईओ रोनोजॉय दत्त ने कहा, "यात्रियों से प्राप्त राजस्व में वृद्धि के साथ-साथ मालवाहक प्रदर्शन में इजाफा होने से कंपनी के लाभ में बढ़ोतरी हुई है।

पॉलिसी मैच्योरिटी के समय (बीमाधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु नहीं होने पर) पॉलिसीधारक को बीमा राशि का बचा हुआ 40 फीसदी बोनस के साथ मिलेगा।

देश के शीर्ष उद्योगपति मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों को जारी कर दिया है। नतीजों के हिसाब से कंपनी का मुनाफा सात फीसदी बढ़ गया है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सत्र के मुकाबले 31.05 अंकों की तेजी के साथ 11,627.95 पर खुला और 11,640.35 तक उछला जबकि शुरूआती कारोबार के दौरान निफ्टी का निचला स्तर 11,587.20 रहा।

बिना इस्तेमाल वाली रकम एक नेशनल CSR फंड में जाएगी। सभी कंपनियों के शेयरों को डीमैट में बदलने की प्रक्रिया भी सिलसिलेवार ढंग से बढ़ाई जाएगी।