ज्योतिष

अरविंदर सिंह शास्त्री ने बताया कि महाकाली मां की उपासना करने से उनकी कृपा भक्तों पर सहज हो जाती है। मां कृपालु हैं इनकी शरण में आने वाला कोई खाली हाथ नहीं जाता। महाकाली जयंती के अवसर पर कहीं कहीं सुन्दर काण्ड के पाठ का भी आयोजन किया जाता है।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी का दिन भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित है इसलिए उनकी कृपा पानी है तो श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर इन आसान उपायों को आज़माइए। फिर देखिए कैसे भगवान श्रीकृष्ण की कृपा आप पर बरसती है और किस तरह से आपकी समस्त मनोकामनाएं हकीकत में तब्दील होती हैं।

पी. चिदंबरम का विवादों से नाता कभी छूट नहीं पाया। चिदंबरम पर संसद में हिंदी भाषी सांसद और हिंदुओं के खिलाफ टिप्पणी करने जैसे कई आरोप लगे। चिदंबरम पर यह भी आरोप लगा कि वह राजीव गांधी ट्रस्ट के निदेशकों में से एक हैं।

किसी दूसरे व्यक्ति के घर या जमीन पर श्राद्ध कर्म नहीं करना चाहिए। हालांकि जंगल, पहाड़, मंदिर या पुण्यतीर्थ किसी दूसरे की जमीन के तौर पर नहीं देखे जाते हैं क्योंकि इन जगहों पर किसी का अधिकार नहीं होता है। इसलिए यहां श्राद्ध किया जा सकता है।

इस बार बहनों के लिए अच्छी बात यह है कि उन्हें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिेए किसी खास समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

देवगुरु बृहस्पति इस समय वृश्चिक राशि में हैं। अभी तक बृहस्पति वक्री थे। अब 11 अगस्त की शाम से बृहस्पति मार्गी हो रहे हैं। यहां पर बृहस्पति मंगल के प्रभाव में होंगे।

हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। हिंदूओं के लिए इस त्योहार का विशेष महत्व है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई में रक्षासूत्र बांधकर उसकी लंबी उम्र और सुख की कामना ईश्वर से करती हैं

ड्रायफ्रूट्स यूं तो सभी जानते हैं कि सेहत के लिए उत्तम होते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ज्योतिष की दृष्टि से भी इनका विशेष महत्व है और इन्हें सुबह खाने से दिन शुभ और सफलतादायक होता है।

हमारे पौराणिक ग्रंथों में कई शकुन-अपशकुन, मान्यताएं-परंपराएं बताई गई हैं। हमने भी अपने घर के बड़े-बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना होगा कि यह काम मत करो, ऐसा मत करो, नल टपकने मत दो, झाड़ू को पैर मत लगाओ, इसका आदर करो आदि।