देश

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राफेल सौदा मामले में जांच की मांग वाली समीक्षा याचिका को खारिज कर दिया। न्यायमूर्ति एसके कौल ने आदेश पढ़ते हुए कहा कि समीक्षा याचिका अयोग्य है। सुप्रीम कोर्ट ने दसॉल्ट एविएशन से संबद्ध राफेल मामले की जांच के लिए प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग वाली याचिका खारिज कर दिया।

मोदी सरकार ने पिछली यूपीए सरकार की 126 राफेल खरीदने की प्रतिबद्धता से पीछे हटकर कहा कि डबल इंजन वाले विमान बहुत महंगे होंगे और यह समझौता भारत और फ्रांस के बीच लगभग एक दशक लंबी वार्ता के बाद हुआ।

राफेल फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट एविएशन द्वारा बनाया गया एक लड़ाकू विमान है। दो इंजन राफेल लड़ाकू जेट को शुरुआत से ही एयर-टू-एयर और एयर-टू-ग्राउंड अटैक के लिए बहु-भूमिका सेनानी के रूप में डिजाइन किया गया है, परमाणु रूप से सक्षम है।

अब इस फैसले के बाद केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर करारा वार किया है। रविशंकर प्रसाद ने फैसले के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस ने देश को गुमराह किया है, ऐसे में उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश के अमेठी में जिलाधिकारी की अभद्रता का वीडियो वायरल हो रहा है। इसे लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने निशाना साधा और कहा कि भाजपा सरकार में प्रशासन का बल अपराधियों पर तो चलता नहीं, पर शर्मनाक व्यवहार आए दिन होता है।

इसके साथ ही जेजेपी के कोटे से एक विधायक को मंत्री बनाया गया है और साथ ही एक निर्दलीय विधायक को भी मंत्री का भार सौंपा गया है।

74 वर्षीय महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का आज पटना के पीएमसीएच में निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बता दें, वशिष्ट नारायण सिंह अपने परिवार के साथ पटना के कुल्हरिया कंपलेक्स में रहते थे।

प्रशांत शर्मा के व्यवहार से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज थे। प्रशांत शर्मा अमेठी में आने से पहले लखनऊ में मुख्य विकास अधिकारी के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने 13 जुलाई को ही अमेठी के जिलाधिकारी का पद संभाला था।

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने अगस्त में लखनऊ विकास प्राधिकरण में हुए घोटाले पर यह चिट्ठी लिखी थी। 26 अगस्त को लिखे इस पत्र में केशव मौर्या ने उन गड़बड़ियों का ब्यौरा दिया था जो लखनऊ विकास प्राधिकरण में धड़ल्ले से अंजाम दी जा रही हैं