देश

Farmers Protest: केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने इससे पहले पंजाब सरकार को चिट्ठी लिखी थी और कहा था कि जिस तरह पोकलैंड और जेसीबी जैसी मशीनों को हरियाणा के शंभु बॉर्डर पर भेजने की मंजूरी दी गई और जिस तरह पुलिस पर पथराव वगैरा हो रहा है, उससे लगता है कि आंदोलन की आड़ में उपद्रवियों को छूट दी गई है।

Farmers Protest: पंजाब और हरियाणा के बीच शंभु बॉर्डर पर जेसीबी और अन्य भारी उपकरण लेकर किसानों के पहुंचने पर केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने सख्त रुख अपनाया था। गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को चिट्ठी लिखकर कहा कि आंदोलन की आड़ में उपद्रवियों को इकट्ठा होने की छूट दी जा रही है। इ

Digvijay Singh: दिग्विजय ने कहा कि जिन्ना साहब ने अंग्रेजों के खिलाफ कभी आंदोलन नहीं किया। न ही जमात-ए-इस्लामी ने ऐसा आंदोलन किया। उन्होंने कहा कि जमीयत-ए-उलेमा ने अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन किया था और उसमें मदनी साहब जेल भी गए थे। इसके बाद ही उन्होंने जिन्ना को साहब कह दिया।

Fali Nariman Dead: साल 1991 में फाली एस. नरीमन को राष्ट्रपति ने पद्म भूषण सम्मान दिया था। साल 2007 में उनको पद्म विभूषण सम्मान दिया गया था। नरीमन 1989 से 2005 तक इंटरनेशनल चेंबर ऑफ कॉमर्स की मध्यस्थता कोर्ट के उपाध्यक्ष भी रहे।

Weather: पूरे जनवरी भर कड़ाके की ठंड और कोहरे के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हुआ। फ्लाइट और ट्रेनें लेट चलीं। फरवरी में भी लगातार एक के बाद एक पश्चिम विक्षोभ के कारण पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश का दौर देखने को मिला। अब फिर मौसम करवट ले रहा है।

Farmers Protest: गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को लिखा है कि ऐसा लगता है विरोध की आड़ में कानून तोड़ने वालों को पथराव करने, भीड़ जुटाने की खुली छूट दी गई है। गृह मंत्रालय की चिट्ठी मिलने के बाद अब पंजाब सरकार ने पोकलेन और जेसीबी को हरियाणा सीमा तक ले जाने पर रोक लगाई है।

Ayodhya : उतराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रामलला अपने जन्म स्थान पर फिर से 500 वर्षों के बाद विराजमान हुए हैं। राम युग की फिर से शुरुआत हुई है। यह हम लोग के लिए बहुत शगुन की बात है कि आज हम भगवान राम लला के दर्शन करने आए हैं। भगवान राम सब पर कृपा करें और देश में सुख शांति रहे। हमारे प्रदेश व देश की हर प्रकार से उन्नति हो।

Ujjain : यह निमंत्रण, जो प्रमुख बीज व्यापारी बाबूलाल रघुवंशी और जितेंद्र रघुवंशी के दौलतगंज, उज्जैन स्थित घर से आया है, में पहले पन्ने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वकालत करते हुए एक नारा दिया गया है। इसमें लिखा है, "एक बार लहर थी, अब सुनामी का समय है - 2024 में, मोदी को फिर से चुनना होगा।" उज्जैन के बाहर के रिश्तेदारों सहित सभी रिश्तेदारों को भेजे गए इस शादी के निमंत्रण को ध्यान मिल रहा है।

Uniform Civil Code: हिंदू, बौद्ध, सिख, और जैन समुदाय हिंदू कोड बिल के तहत आते हैं, जिसमें हिंदू विवाह अधिनियम और हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम जैसे महत्वपूर्ण कानून शामिल हैं। दूसरी ओर, मुसलमानों पर शरीयत आधारित पांथिक कानून लागू होते हैं, जिसमें मुस्लिम पर्सनल लॉ (शरीयत) आवेदन अधिनियम प्रमुख है। इन कानूनों के भीतर पितृसत्तात्मक संरचनाएं प्रभावी हैं, जो अक्सर पुरुषों को वरीयता देती हैं। यह प्रवृत्ति महिलाओं के लिए समानता की संभावनाओं को सीमित करती है और विवाह, तलाक, और उत्तराधिकार संबंधी मामलों में लिंग आधारित भेदभाव को बढ़ावा देती है। इस्लामी न्यायशास्त्र की आड़ में बहुविवाह को भी वैधता प्रदान की जाती है।

Latest