ब्लॉग

Importance of Books : विश्व की सभी सभ्यताओं में पुस्तकों का आदर (Respect Books) किया जाता है। पुस्तकों (Books) में वर्णित जानकारियां लेखक के कौशल से सार्वजनिक होती हैं। शब्द स्वयं में सार्वजनिक संपदा है।

APMC ACT: कृषि उपज मंडी एक्ट (APMC) में बदलाव का कांग्रेस पार्टी (Congress Party) विरोध कर रही है हालांकि इसका विरोध केवल कांग्रेस ही नहीं कर रही बल्कि एनडीए (NDA) के कई सहयोगी दल भी इस बिल का विरोध कर रहे हैं। लेकिन कांग्रेस (Congress) का यह विरोध कर अपने ही जाल में फंसती नजर आ रही है।

PM Narendra Modi 70th Birthday: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वह कर दिखाया जो न तो उनसे पहले कोई कर पाया और ना उनके बाद कोई कर पाएगा, इसके बारे में कोई भी भविष्यवाणी (Prediction) नहीं कर सकता है।

लोक (World) की व्याप्ति बड़ी है। सामान्यतया प्रत्यक्ष विश्व (Direct world) को लोक कहते हैं। लेकिन भारतीय परंपरा (Indian tradition) में कई लोकों की चर्चा है।

नागा शांति-वार्ता के सफल हो जाने की स्थिति में इस संगठन और इसके स्वयम्भू नेता को अप्रासंगिक हो जाने का डर है; क्योंकि यह संगठन वास्तव में बहुसंख्यक नागा समुदाय का प्रतिनिधित्व नहीं करता।

प्रभात प्रकाशन से प्रकाशित दिल्ली दंगे साजिश का खुलासा पुस्तक फरवरी और मार्च में दिल्ली में हुए दंगे के षड़यंत्र का पर्दाफाश करती है। यह किताब कई मायने में एक संग्रह करने योग्य दस्तावेज है।

ऑनलाइन शिक्षण की आंधी कोरोना संकट की आकस्मिक उपलब्धि है। भारत में कोरोना-संक्रमण की पदचाप सुनते ही केंद्र सरकार और तमाम राज्य-सरकारों ने एहतियातन स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद कर दिए थे।

अस्तित्व (Existence) विराट है। इसकी अपनी गतिविधि है। अस्तित्व के अंश (Parts of existence) भी इसी के भीतर अपने-अपने प्रेम से सक्रिय हैं। अस्तित्व की अनुकंपा से ही जीवन में शुभ या अशुभ घटित होता है। भविष्य में सुख मिलने या अच्छे दिन की आशा प्रतीक्षा बनती है। प्रतीक्षा गहन आस्तिक भाव (Waiting intense believer) है।

एक कहावत है देर आए दुरुस्त आए। साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार ने आते ही नई शिक्षा नीति (New education policy) लाने की घोषणा कर शिक्षा जगत के विद्वानों, शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों को प्रसन्नता व आनंद से अभिभूत कर दिया।