लाइफस्टाइल

पत्तल की प्लेट न केवल हमारे पर्यावरण के लिए बल्कि लाखों मजदूरों की आजीविका से जुड़ी हुई हैं। इससे बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड व राजस्थान जैसे राज्यों के लोगों को रोजगार मिलता था।

एक सामान्य वयस्क प्रतिदिन 1-2 चम्मच घी का सेवन कर सकता/सकती है। व्यक्ति की दैनिक दिनचर्या के आधार पर भी इसकी मात्रा में थोड़ा-बहुत बदलाव किया जा सकता है।

ज्यादातर लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं और वे इसे कम करने के लिए हर संभव तरीका अपनाने की कोशिश करते हैं। वैसे तो सलाह यही दी जाती है कि वजन को एकदम से कम करने के बजाय धीरे-धीरे कम करें

कंपनी ने सर्वेक्षण के नतीजों को हाल ही में जारी किया है।सर्वेक्षण में शामिल 54 फीसदी रिक्रुटरों ने कहा कि वे मिड लेवल पेशेवरों की भर्तियां करने वाले हैं।

शोध के दौरान जो लोग ज़्यादा दूर तक टहलते थे, उनके दिमाग के व्हाइट मैटर के ढांचों की संरचना बेहतर थी। वहीं इन लोगों में नसों की कनेक्टिविटी भी काफी अच्छी पाई गई।

उन्होंने कहा, "अपराध एवं हिंसा, वित्तीय और राजनीतिक भ्रष्टाचार (हालांकि पिछले महीने की तुलना में इसमें पांच फीसदी की गिरावट आई है), आतंकवाद (दो फीसदी की गिरावट), गरीबी एवं सामाजिक असमानता (एक फीसदी की कमी) भी चिंता का विषय है।

हमारे नए शोध के अनुसार, बीपीएन14770 मल्टीपल बॉयोलॉजिकल प्रक्रियाओं को सक्रिय करने में सक्षम हो सकती है, यह प्रक्रियाएं दिमाग को याददाश्त की कमी, तंत्रिका संबंधी क्षति व बॉयोकेमिकल हानि से रोकती हैं।"

ज्यादातर भारतीयों के दिन की शुरुआत चाय के बिना नहीं होती। दूध वाली चाय कई लोगों को तो इतनी पसंद है कि वे दिन में इसके चार-पांच कप पी जाते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ने के साथ ही गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्या होने लगती है।

बॉलीवुड का ये खिलाड़ी, संतुलित अहार लेने में यकीन करते हैं। फिट और हेल्दी रहने के लिए अक्षय घर का ही खाना पसंद करते हैं।