लाइफस्टाइल

15 सितंबर को "इंजीनियर्स डे" (Engineers Day) मनाया जाता है। इसे अभियंता दिवस भी कहा जाता है। बहुत कम लोग इस दिन के बारे में जानते हैं।

आज नेशनल ग्रैंड पेरेंट्स डे (National Grand Parent's Day) है। हम आज आपको इसका महत्त्व (Importance) बताएंगे और साथ ही ये भी बताएंगे कि इस दिन को क्यों मनाया जाता है।

देश इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसी घातक महामारी से गुजर रहा है। इसी बीच डेंगू (Dengu) के मरीज भी सामने आने लगे हैं। ऐसे में बुखार (Fever) होने से रोगी के शरीर को काफी नुकसान होता है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। ऐसे में इस महामारी के दौरान शारीरिक संबंध (Physical Relationship) बनाने पर कनाडा के एक्सपर्ट ने एडवाइजरी (Advisory) जारी की है।

चीनी वैज्ञानिकों (Chinese scientists) ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी सफलता हासिल की है। दावा है कि चीन के शोधकतार्ओं (Researchers) ने एक माइक्रोरोबोट (Microrobot) का इस्तेमाल कर गैस्ट्रिक घावों (Gastric Lesions) के इलाज का एक नया तरीका इजाद किया (New Treatment of Stomach Wounds) है।

कुछ वैज्ञानिक नसल स्प्रे (Nasal spray) के जरिए वैक्सीन (Corona Vacine) को शरीर में पहुंचाना ज्यादा बेहतर विकल्प मानते हैं। चलिए जानते हैं नसल स्प्रे क्या वाकई बेहतर विकल्प होगा।

वायु प्रदूषण (Air Pollution) के तत्व विशेष रूप से पीएम 2.5, बड़े पैमाने पर हृदय रोग (Heart Disease) के लिए खतरा उत्पन्न करता है। कई शोधों में पीएम 2.5 और ब्लड प्रेशर (BP) की समस्या के आपस में जुड़े होने के साक्ष्य सामने आए हैं।

अक्सर आप अपने घुटनों और पैरों की उंगलियों में होने वाले दर्द (Pain in knees and toes) को मामूली समझ कर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन इससे कई दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह आपके शरीर में यूरिक एसिड (Uric acid) बढ़ने का लक्षण भी हो सकता है।

कई अध्ययनों ने यह साबित किया है कि एडवांस टेक्नोलॉजी (Advanced technology) दुनिया भर के गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) के लिए खतरा (Danger) पैदा कर सकती है।