लाइफस्टाइल

International Nurses Day 2021:आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल को याद करने के लिए हर साल 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day 2021) के रूप में मनाया जाता है।

Mother’s Day 2021 : महीने के दूसरे रविवार को ‘मदर्स डे’ मनाने की बात की गई थी। भारत और कनाडा में भी अमेरिका की तर्ज पर ‘मदर्स डे’ मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यूरोप के कई देशों में इसे मदरिंग डे के रूप में मनाया जाता है।

Happy Mother's Day 2021: इस साल 09 मई को ‘मदर्स डे’ (Mother's Day) मनाया जा रहा है। ये दिन मां को समर्पित होता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य मां की निःस्वार्थ सेवा और प्यार के बदले उन्हें सम्मान और धन्यवाद देने के लिए लोगों को जागरूक करना है।

कोरोना महामारी (Covid-19) की वजह से जिस तरह लॉकडाउन लगाए गए और लोगों की आजीविका पर असर पड़ा, उससे पिछले एक साल में करीब 23 करोड़ लोग गरीबी में धकेल दिए गए।

World Press Freedom Day 2021: हर साल आज के दिन यानी 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) मनाया जाता है। इस बार ‘लोगों के भले के लिए सूचना” (Information as Public Good) की थीम रखी गई है।

Health Tips: आज हम जो जीवन जी रहे हैं, वह उस जीवन से बहुत दूर है जो 50 साल पहले जैसा था, बहुत कुछ जिसे संरक्षित करने की आवश्यकता थी। नीचे सूचीबद्ध कुछ प्राचीन अनुष्ठान हैं जो एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में मदद करते हैं, और प्रकृति के साथ एक गहरा सार्थक संबंध विकसित करने में भी मदद करते हैं।

2,100 महिलाओं के एक विश्वव्यापी अध्ययन के अनुसार, जिन महिलाओं ने अपनी गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान कोविड-19 (Covid-19) को अनुबंधित किया था, उनके मरने की संभावना 20 गुना अधिक थी।

World Health Day: हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना दिवस के रूप में 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मनाया जाता है। इसे मनाए जाने का प्रमुख उद्देश्य दुनिया के हर व्यक्ति को इलाज की अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना, उनका स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है।

Health Tips: हाई बीपी (High BP) के लोगों के लिए भी मूली (Radish) बहुत फायदेमंद है। एंटी हाइपरटेंसिव गुणों से भरपूर मूली उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है, जो हमारे शरीर में सोडियम-पोटेशियम के अनुपात को बैलेंस बनाए रखता है जिससे ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है।