लाइफस्टाइल

शोध के दौरान जिन बच्चों को सुबह खाली पेट कॉफी पीने के लिए कहा गया उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में नकारात्मक बदलाव देखने को मिले। कॉफी की वजह से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाने के कारण ऐसा हुआ।

स्वस्थ ह्रदय के लिए व्यायाम और योग का भी सहारा लिया जा सकता है लेकिन पूरक आहार के नाम पर शरीर के असुंलित करने वाले पदार्थो का सेवन उचित नहीं है।

राज्य सरकार और कुछ गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के सहयोग से अमेरिका में कश्मीरी डॉक्टरों के समूह 'काश्मेरा' को श्रीनगर में दो प्रीमियर अस्पतालों में मरीज लाने के लिए एंबुलेंस उपलब्ध कराने के लिए कार्यक्रम शुरू किया है।

रिपोर्ट यह भी खुलासा करती है कि एड्स से जुड़ी मौतों में कमी जारी है, क्योंकि उपचार में विस्तार हो रहा है और एचआईवी/क्षय की सेवाओं की डिलिवरी में सुधार हो रहा है। साल 2010 से एड्स से जुड़ी मौतों में 33 फीसदी की गिरावट आई है।

विशेषज्ञों ने कहा कि समय से पूर्व जन्मे बच्चों को उनके स्कूल से लेकर माता-पिता द्वारा कम उम्र में ही सामाजिक संबंधों के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है, जिससे जब वह किशोरावस्था में कदम रख रहे होंगे तो उन्हें किसी से मिलने-जुलने और सामाजिक होने में मदद मिल सकेगी।

आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। लेकिन हल्दी के सेवन से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। हल्दी शरीर में फैट टीश्यूज को बनने से रोकती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

ब्रेकअप के बाद जितना हो सके एक्स के साथ विनम्रता से पेश आएं और उन्हें यह विश्वास दिलाएं कि इस घड़ी में भी आप एक अच्छे दोस्त की तरह उनके साथ खड़े हैं। उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप पिछली बातों को भुलाकर दोस्ती की नई शुरुआत करना चाहते हैं।

वजन कम करने में अखरोट मदद करता है। एक औंस यानी करीब 28 ग्राम अखरोट में 2.5 ग्राम ओमेगा थ्री फैटी एसिड, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर होता है जिससे लंबे समय तक तृप्ति की भावना बनी रहती है। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपका पेट भरा रहे।

इसमें टक्कर की गंभीरता नियंत्रण करने के बाद, उम्र, कद, बॉडी मास इंडेक्स और वाहन मॉडल वर्ष आदि कारक शामिल हैं।