लाइफस्टाइल

ब्रिटेन में की गई एक स्टडी में ऐसे संकेत मिले हैं. इससे पहले स्पेन की स्टडी में भी पता चला था कि मरीजों के शरीर में बनी एंटीबॉडीज कुछ हफ्ते में गायब हो सकती हैं।

आज विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया में जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है।

मानसून में ज्यादातर त्वचा संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसी को रूखी त्वचा तो किसी को तैलीय त्वचा की परेशानी झेलने पड़ती है। क्योंकि बदलते मौसम का असर सबसे पहले हमारी त्वचा पर पड़ता है।

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में भी मौसम शुष्क बना हुआ है। ऐसे में गर्मी से संबंधित समस्याएं शरीर को घेर लेती हैं। जैसे हीट-स्ट्रोक, शरीर में थकावट, डिहाइड्रेशन आदि।

दुनिया में आजकल अधिकतर संख्या में लोग ऑर्गेनिक या वेगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मांग कर रहे हैं क्योंकि हानिकारक केमिकल्स का उनकी त्वचा पर कितना खराब असर पड़ता है इसे लेकर वे निरंतर जागरूक हो रहे हैं।

लोगों के पसंदीदा फलों में केला ज्यादातर शामिल होता है लेकिन मोटापे और डायबिटीज के चलते कई लोग इसे खा नहीं पाते। साथ ही केले के कई फायदे होते है। तो अगर आपको केले का स्वाद पसंद है तो आप कच्चा केला जरूर ट्राई करें क्योंकि इसमें भी कई तरह के न्यूट्रिशन होते हैं जो हर तरह सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

बालों को टूटने से बचाने के लिए इन्हें झाड़ते वक्त एक चौड़े दांतेदार कंघी का ही प्रयोग करें। कंघी हमेशा नीचे से शुरू कर जड़ों तक करें। इससे बालों की गांठे सुलझ जाएंगी और ये कम टूटेंगे। शैम्पू लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि बाल अच्छे से गीले हो और बालों को धोते वक्त गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

नारियल तेल का इस्तेमाल भारतीय घरों में सदियों से होता रहा है। खान-पान से लेकर खूबसूरत चेहरे और मजबूत बालों के लिए नारियल के तेल की मांग काफी ज्यादा है। हालांकि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह काफी लाभदायक है।

साल का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण लग चुका है। इस सूर्य ग्रहण को लेकर सरकार ने भी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। सुबह 9.16 बजे से सूर्य ग्रहण लग गया है। हालांकि, भारत में ये सुबह 10 के बाद ही दिखाई देना शुरु हुआ है।