लाइफस्टाइल

कोरोनावायरस से संक्रमित हुए रोगियों को एक सूजन संबंधी थायरॉयड बीमारी 'सबस्यूट थायरॉयडिटिस' हो सकती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। शोधकर्ताओं ने बताया कि सबस्यूट थायरॉयडिटिस एक सूजन थायरॉयड रोग है।

फेस मास्क अब पूरे देश ही नहीं पूरी दुनिया के लोगों के चेहरे पर दिखनी लगी है। कारण साफ है कोरोना के कहर से पूरी दुनिया त्रस्त है अपने को सुरक्षित रखने के लिए अब आदमी को हर वक्त मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है।

हर साल ज्येष्ठ कृष्ण अमावस्या के दिन वट सावित्री का व्रत किया जाता है। ये व्रत पति की लम्बी उम्र के लिए किया जाता है। इस बार ये व्रत 22 मई, शुक्रवार को पड़ रहा हैं। हम आज आपको इस व्रत का महत्त्व और इसके पीछे की कहानी बताएंगे। साथ ही ये भी बताएंगे कि इस दिन सभी सुहागन 16 श्रृंगार और बरगद के पेड़ की पूजा क्यों करती हैं।

कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग वहीं हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, जो कि बच्चों और बुजुर्गों में आम तौर पर देखा जाता है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से वायरस का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि कौन से फूड शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं।

हर लड़की का सपना होता है लंबे, घने और सिल्की बाल का। लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के चलते आप अपने बालों का ख्याल नहीं रख पाते। जिससे बाल झड़ने,रूसी और रूखे बालों की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते है।

कोरोनोवायरस का फैलाव रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान 50.8 प्रतिशत महिलाओं के मुकाबले, लगभग 56.2 प्रतिशत पुरुषों ने बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी निभाई। नवीनतम आईएएनएस-सी वोटर इकोनॉमी बैटरी सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है।

हर साल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाता है। ये दिन डेंगू मच्छर और उससे होने वाली जानलेवा बीमारियों के बारे में जागरुकता फैलाई जाती है।

लॉकडाउन के चौथे चरण में लगातार घर में रहने की वजह से लोगों की दिनचर्या में अनियमितता आई है और लोग ज्यादा खाने लगे हैं। जिसके कारण वजन बढ़ने की समस्या भी आम हो गई है। सेहत के साथ ही घर के बजट में गड़बड़ी न आए। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या में इन बातों को शामिल करें। ऐसा करने से बढ़ते वजन को कम करने सफल होंगे।

 कोविड-19 में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन जरूरी है, लेकिन इस सामाजिक दूरी ने लोगों की अपनों के बीच दूरियां घटा दी हैं। जिस तरह लोग पूरे समय घर के अंदर रह रहे हैं, इससे उनके आपसी रिश्ते खिलने लगे हैं। ये बात एक रिलेशनशिप हेल्थ एप के सर्वेक्षण में सामने आई है।