लाइफस्टाइल

मैड्रिड में 28वें यूरोपियन अकादमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरियोलॉजी कांग्रेस में प्रस्तुत इस शोध में कुल छह देशों से 6,700 से अधिक प्रतिभागियों में मुंहासों के इन हानिकारक कारकों का परीक्षण किया गया।

देश में पिछले फसल वर्ष में अलसी का उत्पादन 1.59 लाख टन था, जबकि आगामी रबी सीजन में सरकार ने इसका उत्पादन बढ़ाकर 2.03 लाख टन करने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाने पर यह गठिया का रूप ले लेता है। ध्यान न देने पर घुटना, कूल्हा आदि इंप्लांट करने की भी नौबत आ जाती है।

भारत में अंधता और दृष्टि क्षीणता की वर्तमान स्थिति के बारे में पूर्णतया जानकारी हासिल करने के लिए यह सर्वेक्षण आयोजित किया गया था। इसकी योजना केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बनाई गई थी।

करवा चौथ 17 अक्टूबर को है। इस खास त्योहार को लेकर महिलाओं की तैयारी जोरों पर है। आपका मेकअप और फैशन खूबसूरत मेहंदी के बगैर अधूरा है। इस बार ट्रेंड में हैं मेहंदी के ये डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे।

हालांकि ना तो उन्होंने और ना ही उनकी रिपोर्ट में बच्चों को कम्प्यूटर, टीवी, मोबाइल या अन्य स्क्रीन डिवाइसेज पर कम समय बिताने की सीधे तौर पर सलाह दी गई है। सिर्फ ज्यादा शारीरिक परिश्रम और आउटडोर गतिविधियों पर फोकस किया गया है।

दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स में केवल कैल्शियम ही प्रचुर मात्रा में नहीं होता बल्कि इसके अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, सेलेनियम, विटमिन ए, रिबोफ्लेविन, विटमिन बी12 और पैंटोथैनिक ऐसिड जैसे पोषक तत्व जो कि शरीर के बुनियादी विकास के लिए बेहद जरूरी हैं, पाए जाते हैं।

शारदीय नवरात्रों के 10वें दिन यानि विजयादशमी को दशहरा मनाया जाता है। भारत में इसका काफी महत्व है। दशहरा त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है।

डाटबिटीज के मरीज हैं तो व्रत तोड़ने के बाद कुछ खाकर अपने शुगर लेवल की जांच जरूर करें। ब्लड प्रेशर के मरीज अपना बीपी चेक करें और कुछ दिक्कत होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।