लाइफस्टाइल

रात के दौरान अच्छी नींद स्वस्थ शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आप पूरी नींद नहीं ले पाते हैं या गलत समय पर सोते हैं या फिर टुकड़ों में नींद पूरी करते हैं तो इससे आपको निंद्रा विकार की समस्या हो सकती है

बॉडी में स्ट्रेच मार्क्स का होना काफी स्वाभाविक है और इसमें शर्माने जैसी कोई बात नहीं है। कई बार कुछ खास मौकों पर हम इन्हें ढकना या हल्का दिखाना चाहते हैं, ऐसे में सही सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल कर आप इन्हें कुछ समय तक के लिए कवर कर सकते हैं।

क्या आप भी उन महिलाओं में से हैं, जो लॉन्जरी को अक्सर बैक ड्रॉवर में रख देती हैं और किसी खास मौके पर ही उन्हें निकालती हैं? अगर हां, तो हम आपको बता दें कि आपको अपनी इस मानसिकता को बदलने की जरूरत है।

हम भले ही 21वीं सदी में जी रहे हैं, लेकिन 'सेक्स' जैसे किसी शब्द को सुनते ही आज भी हम खुद को असहज महसूस करने लगते हैं। ऐसे में उस पर बात करना हमारे लिए और भी मुश्किल हो जाता है,

यदि आप रात में भरपेट खाना करने के बजाए इसे हल्का करें और सुबह हल्का नाश्ता करने के बजाए अगर इसे भरपेट करें, तो आप वजन कम करने के साथ-साथ हाई ब्लड शुगर को भी नियंत्रित कर सकते हैं। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।

घुंघराले बाल वैसे तो दिखने में काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन इन्हें संभालना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इन्हें खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है और अगर इनकी देखभाल अच्छे से की जाए, तो इनसे आपके व्यक्तित्व को एक अलग ही लुक मिलता है।

एमिल फार्मा के डॉ. इक्षित शर्मा ने कहा कि औषधीय पादपों से बनी यह दवा न सिर्फ नियमित रूप से रक्त में सर्करा की मात्रा को नियंत्रित करती है, बल्कि साथ ही हमारे मेटाबोलिज्म को भी नियंत्रित रखती है।

अब टीका व कारगर दवा के अभाव की पूर्वशर्त पर विशेष प्लाज्मा का प्रयोग करके एनसीपी रोगियों का इलाज एक कारगर उपाय है।

मेंहदी सिर्फ बालों या हाथों के लिए ही नहीं बल्कि कई बीमारियों के लिए भी लाभदायक है। इसके पत्तों में टैनिन, वासोन, मैलिक एसिड, ग्लूकोज, मैलिटोल और म्यूसिलेज जैसे तत्व पाए जाते हैं। मेंहदी डैंड्रफ, त्वचा से संबंधित समस्याएं और कई बीमारियों से लड़ने की ताकत रखती है।