लाइफस्टाइल

उचित नींद के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। सोने के अभाव विश्व भर में औद्योगिक और सड़क दुर्घटनाओं दोनों के प्रमुख कारणों में से एक है।

ड्राईफ्रूट्स सर्दी में बहुत ही फादेमंद होते हैं। जोकि सर्दियों में शरीर को गर्म बनाए रखते हैं। ड्राईफ्रूट्स यानि बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट के अलावा छुहारे काफी फायदेमंद हैं। आपको बता दें कि छुहारा, खजूर के सूखने के बाद बनता है।

जो महिलाएं अधिक संभोग करती हैं, उनमें रजोनिवृत्ति होने की संभावना कम होती है। हफ्ते में एक बार संभोग (सेक्स) करने वाली महिलाओं में रजोनिवृत्ति (मीनोपॉज) की संभावना महीने में एक बार संभोग करने वाली औरतों से 28 फीसदी कम होती है।

प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का काशी शुभांगी या छप्पन भोग कद्दू बड़े-बड़े गुणों से लबालब हैं। यह आमदानी बढ़ाने वाला तो है ही, स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि जन्मजात जीका सिंड्रोम (सीजेडएस) के मामलों में वृद्धि शिशुओं की माताओं के बीच खराब आहार से जुड़ी है। जन्मजात जीका सिंड्रोम जीका वायरस (जेडआईकेवी) से जुड़े जन्मजात संक्रमण संबंधी विकृतियों को संदर्भित करता है।

एंटीबायोटिक्स की एक क्लास 'एमिनोग्लाइकोसाइड्स' के माध्यम से शुरुआती डिमेंशिया (पागलपन) का अच्छा उपचार हो सकता है। शोधकर्ता ने एक शोध में इस बात का पता लगाया है।

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, जो पुरुषों में उनके वृषण में पाया जाता है। यह पुरुषों के अंदर यौन शक्ति को बढ़ाता है और मांसपेशियों व लाल रक्त कोशिकाओं के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के साथ ही यौन कार्यो के लिए भी सहायक होता है।

डॉ. साहनी ने माता-पिता के व्यवहार स्वरूपों और बच्चों पर इसके परिणामी प्रभावों पर बल दिया। उन्होंने कहा कि ये व्यवहार सुसंगत और असंगत दोनों हो सकते हैं।

चाय किसे नहीं पसंद है। हर कोई चाय का शौकिन जरुर है। लेकिन कुछ लोगों का ये मानना है कि चाय पीने से नुकसान होता है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो गलत सोच रहे हैं आप। दरअसल एक नए अध्ययन का कहना है कि चाय पीने से न सिर्फ सेहत में सुधार होता है बल्कि आपकी उम्र भी बढ़ती है।