टेक

What is Biofuel: भारत में भी biofuel को लेकर तेज़ी से काम हो रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि 2030 तक भारत में 50 per cent की Energy requirements renewable sources से की जाएगी जिसमें Biofuel भी शामिल है। फ़िलहाल भारत Fuel के लिए 85 per cent तक imports पर निर्भर है।

SHUT Clinic: Description: Doctors के मुताबिक screen addiction एक mental illness है, जिसके लिए अब proper treatment होने लगे हैं । इस treatment को digital detox  का नाम दिया  गया है इस बीमारी से  निपटने के लिए  कई  SHUTClinic  खुल गए है AIIMS में भी ये शुरू हो चुका है। SHUT का Full Form है (Service for Healthy Use of Technology। पहली shut clinic की शुरुआत Bagaluru में National Institute Of Mental Health and Neuroscience centre में हुई थी।

Samsung Galaxy S21 FE 5G: सैमसंग गैलेक्सी S21 FE 5G में 6.64-इंच फुल HD+ डिस्प्ले है, जो कई विशेष सुविधाओं से भरपूर है। यह स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट द्वारा संचालित है, जो सुचारू प्रदर्शन और कुशल मल्टीटास्किंग सुनिश्चित करता है।

RBI Bans Paytm: जिन ग्राहकों के पास बैलेंस है, वे बैलेंस खत्म होने तक पेटीएम के जरिए फास्टटैग भुगतान कर सकते हैं। हालाँकि, 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी नई जमा या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Mobile Phone: माना जा रहा था कि अंतरिम बजट में मोदी सरकार की तरफ से ये कटौती करने का एलान होगा, लेकिन बजट से एक दिन पहले ही सरकार ने आयात शुल्क को कम करने का आदेश जारी किया।

Smart Phones: बीते दो साल में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में भी इससे कहीं ज्यादा इजाफा देखने को मिला है। अगर भारत में मोबाइल फोन निर्माण की बात करें, तो ये साल 2023 में 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुका था।

Tech Updates: 'पिन इवेंट्स' विकल्प के साथ, जब भी एडमिन समूहों के भीतर महत्वपूर्ण कॉल या मीटिंग शेड्यूल करेंगे, तो व्हाट्सएप स्वचालित रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए एक इवेंट कॉलम बनाएगा। यह कॉलम कम्युनिटी विकल्प के शीर्ष पर दिखाई देगा, जिसमें दिखाया जाएगा कि उपयोगकर्ता को किस समूह से कौन से इवेंट में भाग लेना है। इस सुविधा का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को समूहों में लगातार संदेशों के बीच महत्वपूर्ण मीटिंग या कॉल को मिस नहीं करने में मदद करना है, जिससे उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी को नजरअंदाज करने से रोका जा सके।

इस साल अक्टूबर में विपक्ष के तमाम नेताओं ने दावा किया था कि उनके आईफोन पर हैकिंग किए जाने के मैसेज आए थे। इन नेताओं ने इसके लिए मोदी सरकार को घेरा था और आरोप लगाया था कि सरकार उनकी जासूसी करा रही है। अब मोदी सरकार ने इसी मसले पर आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल को हिदायत दी है।

Most Deleted App In 2023: डेटासेंटर की ताजा रिपोर्ट बताती है कि 2023 में दुनिया में 4.8 अरब लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, सोशल मीडिया यूजर्स औसतन हर रोज 2.24 घंटे का वक्त इनसे जुड़े एप्स पर बिताते हैं।

Latest