ऑटो

लगजरी वाहन कंपनी मर्सिडीज (Mercedes) अपनी इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) को जल्द ही लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने अपनी शानदार इलेक्ट्रिक कार Mercedes EQA से पर्दा हटा दिया है।

हुंडई मोटर कंपनी ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार IONIQ 5 की पहली झलक दिखाई। कंपनी ने अपनी कार का टीजर लॉन्च किया। ये कार फरवरी में एक वर्चुअल प्रीमियर इवेंट द्वारा पेश की जाएगी। IONIQ 5 कार पहली ऐसी कार होगी जो हुंडई मोटर ग्रुप के इलेक्ट्रिक-ग्‍लोबल मॉड्यूलर प्‍लेटफॉर्म (E-GMP) पर बना है।

टेस्ला मोटर्स (Tesla Motors) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) अभी हाल ही में दुनिया के सबसे धनवान व्यक्तियों में शुमार किए गए थे। लेकिन उनके पास यह खिताब एक हफ्ते से ज्यादा नहीं रह पाया। अब एलन मस्क अपनी कंपनी टेस्ला की गाड़ियों को भारतीय बाजार में उतारने की कोशिश में लग गए हैं।

अमेरिका की टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनी ऐपल (Apple) और दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) के बीच इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) को लेकर डील हुई है। जिसके मुताबिक दोनों कंपनियां साथ मिलकर बिना ड्राइवर वाली कार बनाएगी।

देश में जब भी कोई स्कूटर खरीदने का प्लान करता है तो सबसे पहले उसके जहन में होंडा एक्टिवा (Honda Activa) का नाम आता है। इस स्कूटर ने मार्किट में ऐसा क्रेज बना रखा है कि जब किसी को स्कूटर खरीदना होता है तो सबसे पहले इसी स्कूटर का नाम सबसे पहले आता है। कंपनी ने ये स्कूटर लगभग 20 साल पहले बाजार में उतारा था।

ऑटो सेक्टर में कई कार कंपनियों ने 2020 में अच्छी बिक्री भी की। उनकी गाड़ी की डिमांड भी ज्यादा रही। लेकिन 2021 की शुरुआत के साथ ही ऑटो सेक्टर में धीरे-धीरे बेहतरी आने की उम्मीद है। अब भारत की सड़कों पर कई कंपनियां अपनी बेहतरीन गाड़ियों के साथ उतरने के लिए तैयार है।

देश में कोरोना महामारी (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ऑटो इंडस्ट्री (Auto Industry) पर भारी मार पड़ी। वहानों की ब्रिकी लंबे समय रुकी रही जिससे इस इंडस्ट्री की हालत पलली हो गई। जिसके चलते वाहन उद्योग को काफी बड़ा फाइनेंशियल घाटा हुआ। लेकिन अब लग रहा है कि कोरोना के प्रकोप से ऑटो इंडस्ट्री उभर गई है।

दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड (TVS Motor) ने शनिवार को कहा कि उसने पिछले महीने बिक्री (TVS Motor sales) में 17.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

Front Airbags: एक वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि इस बात पर परिवहन मंत्रालय में विचार चल रहा था कि क्‍या ड्राइवर के बगल में बैठने वाले यात्री की सुरक्षा के लिए सीट बेल्‍ट काफी है या फिर उसके लिए भी एयरबैग(Airbag) को अनिवार्य बनाने की जरूरत है।