ऑटो

दुनिया की लग्जरी कार में से एक मर्सिडीज ने आज भारतीय बाजार में अपने दो फ्लैगशिप AMG मॉडल लॉन्च कर दिए हैं। पहला 2020 मर्सिडीज-एएमजी जीटी आर और दूसरा 2020 मर्सिडीज एएमजी C63 है। महामारी के चलते इन दोनों कारों वर्चुअल लॉन्च किया गया है।

2020 Skoda Karoq आज भारतीय बाजार में लॉन्च हो चुकी है। इस कार को भारत में कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट मॉडल के तौर पर लाया जाएगा और यह सिर्फ एक टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट में उपलब्ध होगी।

देश में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन घोषत किया गया। अब देश की अर्थव्यस्था को थोड़ा चलाने के लिए लॉकडाउन में केंद्र सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा छूट दी गई है। अब लॉकडाउन की वजह से अस्थाई रूप से बंद हुई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अनुमति के बाद संचालन शुरू करना चालू कर दिया है।

देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सूजुकी इंडिया के मानेसर प्लांट में एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। कंपनी ने एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है। साथ ही कंपनी ने तत्काल प्रभाव से कई बड़े कदम उठाए हैं ताकि संक्रमण की वजह से अन्य लोग प्रभावित न हों।

लॉकडाउन में ढील के चलते ऑटो कंपनियां अपने डीलरशिप और सर्विस सेंटर खोलती जा ही हैं। यह सुनिश्चित करने की कोशिश भी हो रही है कि ग्राहकों को गाड़ियां बेचने और सर्विस करने का साफ-सुथरा माहौल कैसे दिया जाए। इसी को देखते हुए एमजी मोटर इंडिया ने 'एमजी शील्ड +' नाम का एक कार्यक्रम शुरू किया है।

कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन की वजह से देश में सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों का संचालन अस्थाई रूप से बंद हो गया था। बाद में सरकार द्वारा छूट मिलने के बाद कंपनियों ने फिर से संचालन शुरू किया। इसी बीच यामाहा मोटर इंडिया ने अब घोषणा कि है फिर से अपने तमिलनाडु के प्लांट में संचालन शुरू कर रही है।

कोरोना लॉकडाउन का बुरा असर कई कारोबार पर पड़ा है,जिसके चलते कई कंपनियों ने छंटनी की बात कही है। इसी लिस्ट में अब कैब कि सुविधा देने वाली कंपनी उबर भी शामिल हो गई है। उबर का कहना कहा है कि कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के बीच कंपनी 3 हजार से अधिक नौकरियों में कटौती कर रही है।

देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी ने निसान ने सोमवार को भारतीय बाजार में निसान किक्स को लॉन्च कर दिया है। इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 9,49,990 रुपये है।

लॉकडाउन के बीच ऑटो कंपनियां अपने टू व्हीलर वाहनों के दामों में बढ़ोतरी कर रही है। हौंडा, हीरो , यामाहा और बजाज ने हाल ही में अपने वाहनों के दाम बढ़ाए हैं।