ऑटो

टाटा मोटर्स अपनी पॉपुलर सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सन का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बत दें, कंपनी पहले ही इसका टीजर वीडियो जारी कर चुकी है, जिसमें मिलिंद सोमन और अंकिता कंवर मनाली-लेह हाईवे पर टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक चलाने हुए नजर आ रहे हैं।

काम्पैक्ट सेगमेंट में नई वैगन आर, सेलेरियो, आईजिनिस, स्विफ्ट, बैलेनो, ओईएम मॉडल, डिजायर शामिल हैं, और इस खंड के वाहनों का उत्पादन पिछले वर्ष अक्टूबर के 74,167 से घटकर 64,079 रह गया।

इसी क्रम में ओकिनावा ने भारत में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ओकिनावा लाइट लॉन्च किया है। भारत में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 59,990 रुपये रखी गई है।

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने कहा, "हमारे ग्राहक हमारे ब्रांड का प्रमुख हिस्सा हैं। ऑडी के मामले में हम हमेशा से अपने ग्राहकों के सफर की गुणवत्ता बढ़ाने में भरोसा करते हैं और उन्हें सर्वश्रेष्ठ सेवा का लाभ मिलना अनिवार्य है।"

जावा ने पिछले साल नवंबर में अपनी दोनों बाइक्स जावा क्लासिक और जावा 42 पेश की थी और अब Jawa मोटरसाइकिल अपनी बाइक लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि इस नवंबर में जावा बॉबर सेगमेंट में अपनी नई बाइक ला रहा है।

ZS EV एमजी मोटर की ZS एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन है। यह 5-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है।

कमर्शियल वाहन बनाने वाली कंपनी अशोक लेलैंड ने बीएस6 उत्सर्जन मानकों वाले ट्रक और बसें लॉन्च की गई। आपको बता दें, अशोक लेलैंड देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसने अपने सभी भारी वाहनों को बीएस6 मानकों के साथ लॉन्च किया है।

जापान में टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के पास सीएनजी गाड़ियों का विकल्प है, लेकिन वह निर्माण की लागत घटाने के लिए मारुति सुजुकी से सोर्सिंग में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रही है।

टाटा मोटर्स का कहना है कि हैरियर डार्क एडिशन की डिजाइन में कुल 14 नई चीजें शामिल की गई हैं, जो इसे ज्यादा प्रीमियम बनाती हैं।